Power of India: रूस ने खारकीव में 6 घंटे के लिए रोका हमला, भारतीयों को सुरक्षित निकलने का दिया मौका

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 11:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: यूक्रेन पर रूस का हमला जारी है, हर तरफ तबाही का मंजर नजर आ रहा है। इस सबके बीच जो खास बात है वो यह कि भारतीय छात्रों को सुरक्षित यूक्रेन से निकालना। मोदी सरकार पिछले कई दिनों से रात-दिन एक करके यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाल रही है। इसी बीच रूस ने बुधवार को करीब छह घंटे के लिए खारकीव शहर पर हमला रोक दिया था।

 

दावों के मुताबिक भारत की पहल पर रूस ने ये कदम उठाया ताकि भारतीयों को आसानी से प्रभावित क्षेत्रों से बिना किसी खतरे के बाहर निकलने का मौका मिल सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और यूक्रेन से भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की थी।

 

प्रधानमंत्री मोदी की पुतिन से बातचीत ऐसे समय में हुई, जब यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वापसी को लेकर भारत में चिंता का माहौल है। खारकीव में रूसी सेना व्यापक स्तर पर गोलीबारी कर रही है और वहां यूक्रेन की सेना मजबूती से जवाबी कार्रवाई कर रही है। 

 

पीएम मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग
पुतिन से बातचीत से पहले मोदी ने एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता भी की। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के अलावा केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। दूसरी ओर भारतीय वायु सेना के चार विमान यूक्रेन में फंसे 798 भारतीयों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट, हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट और पोलैंड के शहर ज़ेज़ॉ से लेकर गुरुवार को हिंडन वायुसैनिक अड्डे पहुंचे। सूत्रों ने यह जानकरी दी। भारत, रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद से युद्धग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी और पोलैंड जैसे यूक्रेन के पड़ोसी देशों के रास्ते स्वदेश ला रहा है। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News