पॉप मैनियाः पेरिस में ओलिम्पिक से ज्यादा टेलर स्विफ्ट की दीवानगी, म्यूजिक टूर से सुधरी 4 देशों की इकोनॉमी, अब ''द बीटल्स'' से तुलना शुरू

punjabkesari.in Friday, May 24, 2024 - 09:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अरबपति अमेरिकी पॉप गायिका टेलर स्विफ्ट की दीवानगी पेरिस ओलिम्पिक पर भी भारी पड़ रही है। खेलों के महाकुंभ के लिए सालों से चल रही तैयारी के बावजूद दो महीने बाद होने वाले आयोजन के लिए खास जोश नहीं दिख रहा। वहीं, इस महीने की शुरुआत में स्विफ्ट के चार शो के लिए महीनों पहले से होटलों में बुकिंग शुरू हो गई थी।

अकेले पेरिस में ही स्विफ्ट के 200 से ज्यादा शो की तैयारी है। न्यूयॉर्क स्थित लग्जरी ट्रैवल एजेंसी एम्बार्क वियॉन्ड के सह-संस्थापक जैक इजॉन कहते हैं, इसे लेकर ऐसी दीवानगी की उम्मीद यहां किसी ने नहीं की थी। ऐसा ही अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग में हुआ था। उनके आने से 'सुपर बॉल' की व्यूअरशिप बढ़ गई थी।

हालांकि, उनके लिए यह नया नहीं। इससे पहले, उनके शो से जापान, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया की इकोनॉमी को खासा फायदा हुआ था। जापान, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया में सरकारों को महज टूरिज्म सेक्टर से ही दो-दो हजार करोड़ रु. से ज्यादा की कमाई हुई थी। वहीं, अमेरिकी जीडीपी में उनके शो ने पिछले साल 35,000 करोड़ रु. का योगदान दिया था। उनके फैंस इसे स्विफ्टोनॉमिक्स कहते हैं। यही कारण है कि स्विफ्ट की तुलना अब 'द बीटल्स' से होने लगी है। 

टेलर के टॉर्चर्ड पोएट्स गाने पर हार्वर्ड के छात्र कर रहे शोध
स्विफ्ट का 'टॉचंड पोएट्स' लॉन्च के पहले 6 दिन में अमेरिका के सभी प्लेटफॉर्म पर 79 करोड़ बार स्ट्रीम हुआ। अब हार्वर्ड के छात्र इसके बोल और संगीत पर शोध कर रहे हैं। 
-14 ग्रैमी जीत चुकी हैं स्विफ्ट अब तक 10 करोड़ मासिक श्रोता हैं स्पाटिफाई पर उनके इस साल फरवरी में ग्रैमी अवार्ड समारोह में उन्होंने 19 साल के कैरियर में रिकार्ड चौथी बार एल्बम आफ द ईयर का अवार्ड जीता।  
- बिलबोर्ड टॉप 200 में उन्होंने 60 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। वे शीर्ष 10 में सबसे अधिक सप्ताह बिताने के मामले में 'द बीटल्स' से भी आगे निकल गई हैं। टॉप 10 में स्विफ्ट के 16 गाने 384 हफ्ते रहे। बीटल्स के 382 हफ्ते रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News