Delhi Air Pollution: जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर दिल्लीवासी, 357 तक पहुंचा AQI...आनंद विहार के बुरे हाल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 01:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से लोग बुरी तरह से प्रभावित हैं। यहां मंगलवार को वायु गुणवत्ता (AQI) सूचकांक 357 तक पहुंचने पर बहुत खराब श्रेणी में रहा। दिल्ली का सोमवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 331 रहा जो कि बेहद खराब श्रेणी में रहा था। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 14 तथा 15 दिसंबर को भी वायु गुणवत्ता सूचकांकक बहुत खराब श्रेणी में रह सकता है। इन क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता में 16 दिसंबर को थोड़ा सुधार होने के आसार है और यह बहुत खराब श्रेणी से कम होकर खराब श्रेणी में आ सकती है।''

 

वायु गुणवत्ता मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के मुताबिक इन क्षेत्रों में आज सुबह 10 बजे पीएम 2.5 तथा पीएम 10 क्रमश: बेहद खराब 165 तथा 274 खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी के कई क्षेत्रों जैसे आईटीओ, लोधी रोड और मंदिर मार्ग क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक क्रमश 241, 293 तथा 308 दर्ज किया गया। जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। जबकि आनंद विहार और जहांगीरपुरी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 403 और 421 पर रहा जो गंभीर श्रेणी में है।

 

वहीं NCR के गुरुग्राम में 354, फरीदाबाद में 362, नोएडा सेक्टर-62 में 308 तथा गाजियाबाद में 365 वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। इस बीच दिल्ली सरकार ने सोमवार को गैर जरूरी सामनों को लेकर आने वाले ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश पर अगले आदेश तक रोक लगा दी। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अगले हफ्ते तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। यहां पर 20 दिसंबर को न्यूनतम तापमान गिरकर पांच डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है। वहीं अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान करीब सात डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News