नए रंग-रूप में दिखेगी भारत के प्रधानमंत्री की वेबसाइट, होंगे ये बड़े बदलाव

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 11:20 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट (PMO) में बदलाव के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं, यानि कि अब पीएम की वेबसाइट नए अंदाज में दिखेगी। सरकार की तरफ से जारी प्रस्ताव के मुताबिक PMO की वेबसाइट को अब संयुक्त राष्ट्र की 6 आधिकारिक भाषाओं और 22 भारतीय भाषाओं में देखा जा सकेगा। गुरुवार को भारत सरकार ने एजेंसियों से प्रधानमंत्री की वेबसाइट के पेज में बदलाव का प्रस्ताव रखा है जिसमें भाषाओं की संख्या को बढ़ाया जाना है, साथ ही डिजाइन में बदलाव होना है। इससे पहले प्रधानमंत्री की वेबसाइट को 12 भाषाओं में पढ़ा जा सकता था।

PunjabKesari

वहीं सरकार वेबसाइट डिजाइन करने के लिए कंपनी की तलाश कर रही है। जो भी कंपनी सरकार की नई बेवसाइट बनाने का कमा करना चाहती है वो 30 जुलाई तक इसके लिए प्रपोजल दे सकते हैं, जबकि 7 अगस्त तक प्रोजेक्ट को फाइनल किया जाएगा। नई बेवसाइट में जिन भाषाओं को शामिल किया जा रहा है, उनमें UN की आधिकारिक 6 भाषाएं अरबी, चीनी, अंग्रेजी, फ्रेंच, रूसी और स्पेनिश शामिल है।

 

इसके अलावा जिन भारतीय भाषाओं को शामिल किया जा रहा है, उनमें असमी, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, ओरिया, पंजाबी, संस्कृत, संथली, सिंधि, तमिल, तेलुगु, उर्दू शामिल है। यानि कि एक ही वेबसाइट में अब कई भाषाओं का ऑप्शन मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News