लेह में फहराया गया दुनिया का सबसे बड़ा खादी का तिरंगा, पीएम मोदी बोले- ये बापू को अनूठी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Sunday, Oct 03, 2021 - 03:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों से त्योहारों के मौसम में खादी और हस्तशिल्प उत्पादों को अपने जीवन का हिस्सा बनाने और ‘‘आत्मनिर्भर भारत'' के निर्माण के संकल्प को मजबूत करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने गांधी जयंती और देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में शनिवार को लेह घाटी के पास एक ऊंचे पहाड़ पर देश का सबसे बड़ा एक हजार किलोग्राम वजन का खादी का तिरंगा फहराए जाने का उल्लेख करते हुए यह बात कही।

महात्मा गांधी को एक अनूठी श्रद्धांजलि
खादी इंडिया की ओर से इस उपलब्धि पर किए गए एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को एक अनूठी श्रद्धांजलि है। गांधी जी के खादी प्रेम से सभी अवगत हैं। त्योहारों के इस मौसम में खादी और हस्तशिल्प को अपनी जिंदगी में शामिल करें और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में मजबूती दें।''

PunjabKesari
लेह में जो झंडा फहराया गया वह देश में निर्मित अब तक का सबसे बड़ा हाथ से बुना गया खादी का तिरंगा है, जोकि 225 फुट लंबा और 150 फुट चौड़ा है। इसका वजन 1000 किलोग्राम है। यह झंडा मुंबई स्थित खादी डायर्स और प्रिंटर द्वारा बनाया गया है, जो खादी ग्रामोद्योग आयोग से संबद्ध है।


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News