1971 युद्ध के शहीद जवानों को PM मोदी का सलाम, वॉर मेमोरियल पर प्रज्वलित की स्वर्णिम विजय मशाल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 02:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान पर निर्णायक और ऐतिहासिक जीत के 49 साल पूरे होने के मौके पर बुधवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर स्वर्णिम विजय मशाल प्रज्वलित की। देश में इस जीत के उपलक्ष में आज से स्वर्णिम विजय वर्ष मनाया जा रहा है। इस दौरान समूचे देश में साल भर तक विभिन्न जगहों पर विजय समारोह का आयोजन किया जाएगा। पीएम मोदी ने बुधवार को युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और युद्ध स्मारक की अमर जवान ज्योति से चार स्वर्णिम विजय मशाल प्रज्वलित की।

PunjabKesari

इन मशालों को सेना के विशेष वाहनों में देश के विभिन्न हिस्सों विशेष रुप से महावीर चक्र तथा परमवीर चक्र से सम्मानित सेना के रणबांकुरों के गांव तथा उन जगहों पर ले जाया जाएगा जहां पाकिस्तानी सेना के साथ लड़ाई हुई थी। युद्ध स्थलों तथा शहीदों के और शौर्य चक्र विजेताओं के गांव की मिट्टी भी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर लाई जाएगी। युद्ध स्मारक पर इस आयोजन के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद येसो नायक, चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुख और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

PunjabKesari

बता दें कि 1971 की लड़ाई में भारतीय सेना ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी और पाकिस्तान के 90000 से भी अधिक सैनिकों को समर्पण करना पड़ा था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह किसी सेना का सबसे बड़ा आत्मसमर्पण था। इस जीत के बाद ही बंगलादेश एक नए राष्ट्र के रूप में अस्तित्व में आया था।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News