जापान के बाद पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM, हुआ भव्य स्वागत, प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने छुए मोदी के पैर

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 06:10 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय जापान दौरे के बाद रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। भारतीय समयानुसार प्रधानमंत्री मोदी करीब साढ़े पांच बजे पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। जहां उनका स्वागत पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने किया। इस दौरान जेम्स मारापे ने पीएम मोदी के पैर भी छुए और उनका आशीर्वाद लिया। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। पापुआ न्यू गिनी सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं करता, लेकिन वहां पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया। पापुआ गिनी ने पीएम मोदी को तोपों की सलामी भी दी। 

 

 

प्रधानमंत्री जापान से यहां पहुंचे जहां उन्होंने जी-7 के शिखर सम्मेलन में भाग लिया और दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। मोदी और मारापे सोमवार को एफआईपीआईसी के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। मोदी ने पूर्व में कहा था, ‘‘मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन (एफआईपीआईसी) में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।''

एफआईपीआईसी का गठन 2014 में प्रधानमंत्री मोदी की फिजी यात्रा के दौरान किया गया था। एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन में 14 देशों के नेता भाग लेंगे। आम तौर पर कनेक्टिविटी और अन्य मुद्दों के कारण ये सभी शायद ही कभी एक साथ मिलते हैं।

पीआईसी में कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स, माइक्रोनेशिया, नाउरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालु और वानुआतु शामिल हैं। मोदी, मारापे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे से भी मुलाकात करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News