भारत-नेपाल संबंधों में नई शुरूआत, ओली ने भारत का न्यौता किया स्वीकार

punjabkesari.in Sunday, May 13, 2018 - 01:03 PM (IST)

काठमांडूः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2 दिवसीय नेपाल यात्रा एेतिहासिक साबित हुई  इससे भारत-नेपाल संबंधों में नई शुरूआत हुई है । इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की  नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली से सार्थक बातचीत हुई और दोनों पक्षों में अब तक हुए समझौतों को अमलीजामा पहनाने के लिए जरूरी कदम उठाने पर सहमति बनी। मोदी ने ओली को भारत आने का न्यौता भी दिया, जिसे नेपाल के पीएम ने स्वीकार कर लिया।

दोनों नेताओं ने अधिकारियों को नागरिक उड्डयन क्षेत्र में सहयोग को विस्तार देने के निर्देश दिए। साथ ही नेपाल में ज्यादा हवाईअड्डों पर भारत के विमानों को उतरने की सुविधा देने के लिए तकनीकी चर्चा करने के निर्देश भी दिए। संयुक्त बयान जारी करते हुए मोदी-ओली ने साझा हितों के मद्देनजर जल संसाधन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को महत्वपूर्ण बताया। साथ ही नदी प्रशिक्षण, बाढ़ प्रबंधन और सिंचाई क्षेत्र में चल रहीं द्विपक्षीय परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने पर जोर दिया।

दोनों पक्षों ने ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। दोनों शीर्ष नेताओं ने अपने अधिकारियों को सितंबर, 2018 तक सभी द्विपक्षीय मुद्दों को निपटाने का निर्देश दिया। पिछले महीने ओली की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कृषि, रेलमार्ग और जलमार्ग विकास के लिए साझेदारी की पहल की गई थी। मोदी की यात्रा में इनको अमलीजामा पहनाने के लिए कदम बढ़ाने पर सहमति बनी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News