PM मोदी 10 अगस्त को जाएंगे वायनाड, भूस्खलन प्रभावित इलाकों का करेंगे दौरा

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 10:10 PM (IST)

तिरुवनंतपुरमः पीएम नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को केरल में वायनाड के दौरे पर जाएंगे। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 अगस्त को वायनाड के भूस्खलन प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे और उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री आपदा पीड़ितों के पुनर्वास के लिए केंद्रीय सहायता प्रदान करने के संबंध में सकारात्मक रुख अपनाएंगे। 

विजयन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मोदी की शनिवार को वायनाड की यात्रा भूस्खलन को ‘राष्ट्रीय या गंभीर आपदा' घोषित करने के राज्य सरकार के अनुरोध के बीच हो रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के अनुरोध के बाद गृह मंत्रालय ने आपदा की गंभीरता की जांच करने और इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए नौ-सदस्यीय समिति नियुक्त की है। 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से अनुकूल निर्णय लिया जाएगा। हमने इस मुद्दे पर उन्हें पहले ही लिखा है और अब तक प्रदान की गई मदद और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है।'' 

विजयन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह भी कहा कि भूस्खलन में मरने वाले लोगों की सही संख्या की पुष्टि मानव अंगों और अज्ञात शवों के डीएनए परीक्षण के परिणाम आने के बाद ही की जा सकती है। उन्होंने कहा कि फिलहाल 131 लोग लापता हैं। उन्होंने कहा कि अवशेषों को केवल तभी पूर्ण शव माना जाएगा जब शव के 90 प्रतिशत या उससे अधिक हिस्से बरामद हो जाएं, अन्यथा इसे शरीर का अंग ही माना जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News