कल महाराष्ट्र दौरे पर जाएंगे PM मोदी, 29000 करोड़ की देंगे सौगात

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 07:01 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के दौरे पर जायेंगे जहां वह सड़क, रेलवे और बंदरगाह क्षेत्र से संबंधित 29,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री मुंबई के बांद्रा कुर्ला परिसर में आईएनएस टावर्स का उद्घाटन करने के लिए समाचार पत्र- पत्रिकाओं के प्रकाशकों की संस्था इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी (आईएनएस) सचिवालय का भी दौरा करेंगे।

मोदी 16,600 करोड़ रूपये की लागत वाली ठाणे बोरीवली सुरंग परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। ठाणे और बोरीवली संरेखण के बीच यह सुरंग संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के नीचे से गुजरेगी जो बोरीवली की तरफ पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे और ठाणे की तरफ ठाणे घोड़बंदर रोड के बीच सीधा संपकर् बनाएगी। परियोजना की कुल लंबाई 11.8 किलोमीटर है। इससे ठाणे से बोरीवली तक की यात्रा 12 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा समय में लगभग एक घंटे की बचत होगी। 

प्रधानमंत्री गोरेगांव मुलुंड लिंक रोड (जीएमएलआर) परियोजना में सुरंग कार्य की आधारशिला रखेंगे, जिसकी लागत 6300 करोड़ रूपये है। जीएमएलआर की कुल लंबाई लगभग 6.65 किलोमीटर है और यह नवी मुंबई में नए प्रस्तावित हवाई अड्डे और पुणे मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ पश्चिमी उपनगरों के लिए सीधा संपर्क प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री नवी मुंबई के तुर्भे में कल्याण याडर् रिमॉडलिंग और गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल की आधारशिला भी रखेंगे। कल्याण यार्ड लंबी दूरी और उपनगरीय यातायात को अलग करने में मदद करेगा।

रीमॉडलिंग से अधिक ट्रेनों को संभालने के लिए यार्ड की क्षमता में वृद्धि होगी, भीड़ कम होगी और ट्रेन संचालन की दक्षता में सुधार होगा। नवी मुंबई में गति शक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल 32600 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बनाया जाएगा। यह स्थानीय लोगों को रोजगार के अतिरिक्त अवसर प्रदान करेगा और सीमेंट और अन्य वस्तुओं को संभालने के लिए एक अतिरिक्त टर्मिनल के रूप में काम करेगा। प्रधान मंत्री लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर नए प्लेटफार्म और प्लेटफार्म नंबर 1 की विस्तार परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News