कल बिहार और झारखंड दौरे पर पीएम मोदी, देंगे कई सौगात

punjabkesari.in Saturday, Feb 16, 2019 - 08:32 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार तथा झारखंड के दौरे पर रहेंगे और इस दौरान कई विकास योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास करेंगे। बिहार में मोदी गंगा को निर्मल बनाने के कार्यक्रम के तहत पटना, बाढ़, सुल्तान गंज और नौगछिया में सीवेज से जुड़ी आधारभूत संरचनाओं की आधारशिला रखेंगे। पटना में वह गंगा नदी के मुहाने पर 16 नये घाट, एक विद्युत शवदाह गृह, करीब पांच किलोमीटर लंबे सैर करने वाले स्थल, सामुदायिक सह संस्कृति केंद्र, दृश्य-श्रव्य सभागार और एक पर्यावरण केंद्र का लोकार्पण करेंगे। इनके निर्माण पर 243.27 करोड़ रुपये की लागत आयी है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री पटना में कर्मालिचक में 96.54 किलोमीटर लंबे सीवेज नेटवर्क और सीवेज पम्पिंग स्टेशन,11 एमएलटी जलमल शोधन क्षमता वाला संयंत्र, बाढ़ में मलजल प्रवाहित करने वाले तीन बड़े नालों का पानी नदी में गिरने से रोकने और उनके बहाव का मार्ग बदलने के लिए तीन एसपीएस, सुल्तानगंज में 10 एमएलडी क्षमता वाला मल-जल शोधन संयंत्र, चार एसपीएस और पांच गंदे नालों को बंद करने और उनके बहाव का रास्ता बदलने तथा नौगछिया में नौ एमएलडी क्षमता वाले जल-मल शोधन संयंत्र, छह एसपीएस और नौ गंदे नालों को नदी में बहने से रोकने और उनका बहाव बदलने की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
PunjabKesari
इन परियोजनाओं के निर्माण पर 452.24 करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है। इनके बन जाने से 6.7 करोड़ लीटर गंदा पानी गंगा नदी में गिरने से रोका जा सकेगा। झारखंड के हजारीबाग तथा राजधानी रांची में मोदी स्वास्थ्य, शिक्षा, जल आपूर्ति, स्वच्छता एवं अन्य परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इस दौरान वह हजारीबाग, दुमका और पलामू में मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे।
PunjabKesari
इसके साथ ही हजारीबाग में आचार्य विनोवा भावे विश्वविद्यालय में आदिवासी अध्ययन केंद्र की आधारशिला भी रखेंगे। वह रामगढ़ तथा हजारीबाग के लिए ग्रामीण जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Related News