22 सितंबर से अमेरिका दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, बाइडेन के साथ द्विपक्षीय मामलों पर करेंगे चर्चा

Monday, Sep 20, 2021 - 08:00 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस सप्ताह हो रही अमेरिका यात्रा में पहली बार किसी भी सार्वजनिक या सामुदायिक कार्यक्रमों में भाग नहीं लेंगे और केवल सरकारी बैठकों एवं मुलाकातों में शिरकत करेंगे। सूत्रों के अनुसार इस बार मोदी की अमेरिका यात्रा में कोविड महामारी के कारण इस बार सामुदायिक मुलाकात सहित कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं रखा गया है क्योंकि अमेरिका में कोविड महामारी का प्रकोप अब भी बना हुआ है। इस बारे में एक सवाल पर सूत्रों ने कहा कि सामुदायिक या सार्वजनिक कार्यक्रमों के बारे में इस बार कोविड के कारण किसी भी पक्ष से कोई अनुरोध नहीं किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि मोदी भारतीय समयानुसार 22 सितंबर को सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 23 सितंबर की सुबह (स्थानीय समय के अनुसार 22 सितंबर की देर शाम को) वाशिंगटन पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री के आधिकारिक कार्यक्रम 23 सितंबर को होंगे। उस दिन वह ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। उसी दिन वह शीर्ष अमेरिकी एवं वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक करेंगे। 

सूत्रों ने बताया कि मोदी अगले दिन 24 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति के मुख्यालय व्हाइट हाउस में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री, जापान के प्रधानमंत्री और अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडेन के साथ चतुष्कोणीय (क्वाड) फ्रेमवर्क के प्रथम शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।  सूत्रों के मुताबिक क्वाड शिखर सम्मेलन के पहले अथवा बाद में मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की पहली द्विपक्षीय बैठक भी होने की संभावना है। हालांकि क्वाड शिखर सम्मेलन एवं मोदी-बाइडेन द्विपक्षीय बैठक का ठीक ठीक समय अभी घोषित नहीं हुआ है।  

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के तौर तरीकों को लेकर बाइडेन अपने देश में तीखी आलोचना के शिकार हैं और भारतवंशी समुदाय एवं भारत से हमदर्दी रखने वाले वर्ग में माना जा रहा है कि बाइडेन प्रशासन ने भारत के भरोसे को तोड़ा है। इससे बाइडेन पर घरेलू राजनीतिक दबाव है। सूत्रों के अनुसार 24 सितंबर को देर शाम तक मोदी न्यूयॉर्क पहुंच जाएंगे और रात्रि विश्राम के बाद 25 सितंबर की पूर्वाह्न संयुक्त संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें अधिवेशन को संबोधित करेंगे।

हालांकि इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र महासभा में आम चर्चा की थीम ‘‘कोविड महामारी से उबरने की आशा के साथ एक लचीले प्रतिरोध का निर्माण, सतत पुनर्निर्माण, पृथ्वी की जरूरतों का ख्याल रखना, लोगों के अधिकारों का सम्मान करना और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना'' है। लेकिन अफगानिस्तान में तालिबान के शासन आने के बाद विश्व में आतंकवाद के खतरे का मुद्दा ही छाये रहने की संभावना है। 

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 24 सितंबर की अपराह्न संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना भाषण देंगे। सूत्रों ने बताया कि मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के बाद कुछ विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी इस दौरान न्यूयॉर्क में रहेंगी। उनकी मोदी से द्विपक्षीय मुलाकात होने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इस दौरान संयुक्त राष्ट्र में ही रहेंगे।  मोदी 25 सितंबर को दोपहर बाद या शाम को स्वदेश रवाना होंगे और 27 सितंबर की सुबह नयी दिल्ली लौट आएंगे।

Yaspal

Advertising