PM मोदी आज नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ करेंगे शिखर बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Friday, Apr 09, 2021 - 11:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नीदरलैंड के पीएम मार्क रुटे के साथ शिखर बैठक करेंगे और इस दौरान दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के नए तरीकों पर चर्चा करेंगे। PMO की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि दोनों परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे। यह शिखर सम्मेलन संसदीय चुनावों में प्रधानमंत्री रुटे को मिली हाल की जीत के बाद हो रहा है।

 

बयान के मुताबिक, ‘‘शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंध पर विस्तार से चर्चा करेंगे और उसे मजबूत बनाने के नए तरीकों पर गौर करेंगे। वे परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे। बयान में कहा गया कि भारत और नीदरलैंड के बीच लोकतंत्र, कानून के शासन और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों के चलते सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।

 

दोनों देशों के बीच जल प्रबंधन, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य, स्मार्ट शहरों व शहरी यातायात, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और अंतरिक्ष क्षेत्रों सहित व्यापक सहयोग कायम है। भारत में नीदरलैंड तीसरा बड़ा निवेशक होने के साथ ही दोनों देश मजबूत आर्थिक भागीदारी भी साझा करते हैं। भारत में 200 से ज्यादा डच कंपनियां मौजूद हैं, वहीं नीदरलैंड में भी समान संख्या में भारतीय कंपनियां मौजूद हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News