PM Modi आज प्रौद्योगिकी पर एक वेबिनार को करेंगे संबोधित, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 05:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ‘क्षमता को उजागर करना: प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से जीवन को सुगम बनाना' विषय पर आयोजित एक बजट-पश्चात वेबिनार को संबोधित करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में प्रौद्योगिकी क्षेत्र से संबंधित विभिन्न घोषणाओं पर इस वेबिनार में चर्चा की जाएगी। एक फरवरी को पेश बजट में डिजीलॉकर इकाई, राष्ट्रीय डाटा प्रशासन, पता अद्यतन सुविधा, फिनटेक सेवाएं, क्रत्रिम मेधा (एआई) पर उत्कृष्टता केंद्र और मिशन कर्मयोगी, ई-कोर्ट, 5जी और व्यापारिक सुगमता से संबंधित घोषणाएं की गई थीं।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
मनीष सिसोदिया 4 मार्च तक सीबीआई रिमांड पर भेजे गए

आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार को लेकर एक दिन पहले गिरफ्तार किये गये दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को यहां एक विशेष अदालत ने सोमवार को पांच दिन के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की हिरासत में भेजा दिया। जांच एजेंसी ने आम आदमी पार्टी (आप) के नेता को यहां एक विशेष अदालत में पेश किया और उन्हें पांच दिन के लिए उसकी हिरासत में सौंपने का अनुरोध किया।

'वह दिन दूर नहीं जब देशवासी मेक इन इंडिया विमान में घूमेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में तेजी से बढ़ते विमानन उद्योग पर प्रकाश डालते हुए सोमवार को कहा, ‘‘हवाई चप्पल पहनने वालों को हवाई जहाज में यात्रा करनी चाहिए और मैं ऐसा संभव होते देख रहा हूं।'' प्रधानमंत्री मोदी ने शिवमोगा हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा में कहा कि आने वाले दिनों में भारत को हजारों विमान चाहिए होंगे। जल्द ही भारत में बने (मेड-इन-इंडिया) यात्री विमान उपलब्ध होंगे।

शिवसेना मनीष सिसोदिया के साथ खड़ी है
शराब घोटाला मामले में सीबीआई द्धारा दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी को लेकर आप समेत विपक्ष के नेता मोदी सरकार पर हमलावर बने हुए हैं। शिवसेना के सांसद संजय राउत ने मोदी पर आरोप लगाया कि जिस तरह से सिसोदिया पर कार्रवाई हुई है, उसे देखकर लग रहा है कि केंद्र सरकार अपने विरोधियों की आवाज को बंद कर रही है। शिवसेना सांसद ने कहा कि जो भी सरकार के खिलाफ सवाल पूछ रहा है उसे ईडी और सीबीआई का डर दिखाकर गिरफ्तार कर लिया जा रहा है।

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने निर्वाचन आयोग को फर्जी करार दिया
शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना घोषित करने और उसे ‘तीर कमान' चुनाव चिह्न आवंटित करने को लेकर निर्वाचन आयोग पर सोमवार को निशाना साधा। ठाकरे ने कहा कि उन्हें अब शीर्ष चुनाव निकाय पर भरोसा नहीं है, और इसे ‘‘चुनाव चूना लगाओ आयोग'' कहा जाना चाहिए। उन्होंने मराठी भाषा दिवस के अवसर पर पार्टी के एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘निर्वाचन आयोग फर्जी है।

अडाणी मुद्दे से लोगों का ध्यान हटाने के लिए सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया
आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और केंद्र पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी ‘‘भाजपा की तानाशाही के अलावा और कुछ नहीं'' है। सिंह ने कहा कि अडाणी मामले में लोगों का ध्यान भटकाने के लिए यह कार्रवाई की गई है। सिंह ने कहा, ‘‘गरीब बच्चों के कल्याण के लिए जी तोड़ मेहनत करने वाले नेता को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है।

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष बनीं भाजपा नेता खुशबू सुंदर
अभिनेत्री से राजनेता बनीं खुशबू सुंदर को राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की सदस्य के रूप में नामित किया गया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की सदस्य सुंदर ने अपनी नियुक्ति की अधिसूचना सोशल मीडिया पर साझा की। उन्होंने ट्वीट किया, “मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और भारत सरकार का आभार जताती हूं। मैं नारी शक्ति की रक्षा, संरक्षा और समृद्धि के लिए कड़ी मेहनत करूंगी।

'भारत जोड़ो यात्रा' के दूसरे चरण को लेकर कांग्रेस नेताओं में भारी उत्साह
कांग्रेस की ओर से ‘भारत जोड़ो यात्रा' के दूसरे चरण का स्पष्ट संकेत मिलने के बाद पार्टी नेताओं में खासा उत्साह है और कई ‘भारत यात्रियों' का कहना है कि वे अपने नेता राहुल गांधी के साथ फिर से पदयात्रा पर निकलने के लिए ‘बैग के साथ तैयार हैं' और उन्हें पार्टी के आदेश का इंतजार है। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन के आखिरी दिन रविवार को यात्रा के दूसरे चरण का स्पष्ट संकेत देते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ‘तपस्या' को आगे बढ़ाने के लिए कार्यक्रम तैयार करें और इसमें सभी लोग शामिल होने के लिए तैयार हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News