पीएम ने पाक राष्ट्रपति से गर्मजोशी से मिलाया हाथ, Video

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 07:28 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत पाकिस्तान के तनाव भरे रिश्तों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के किंगदाओ में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO)  के शिखर सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के राष्ट्रपति मनमून हुसैन से हाथ मिलाया। पीएम मोदी और मनमून हुसैन की छोटी सी गर्मजोशी भरी मुलाकात का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में पाकिस्तानी राष्ट्रपति के अलावा चीन के राष्ट्रपति समेत और भी कई नेता दिखाई दे रहे हैं। 


पीएम मोदी और मनमून हुसैन एक दूसरे का अभिवादन स्वीकारते नजर आ रहे हैं और उसके बाद दोनों के बीच कुछ बातचीत हुई। दोनों के बीच क्या बात हुई अभी इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है। ऐसे में इन दोनों का यह वीडियो ध्यान खीचनें वाला है, जब सीमा पार से लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन जारी है। कश्मीर घाटी में पाक समर्थित अलगावादियों का उत्पाद कम नहीं हो रहा है। रविवार को घाटी के कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में आतंकवादियों की घुसपैठ नाकाम कर 6 आतंकियों को ढेर कर दिया।
 PunjabKesari

पीएम ने आतंकवाद का किया जिक्र
शंघाई सहयोग संगठन की शिखर वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद की समस्या पर प्रमुखता से अपनी बात रखी। उन्होंने पड़ोसी देशों के सामने अफगानिस्तान का जिक्र किया। पीएम ने कहा “आतंक के असर का अफगानिस्तान एक दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है मुझए उम्मीद है कि क्षेत्र में राष्ट्रपति अशरफ गनी के द्वारा शांति के लिए उठाए गए कदमों का सभी सम्मान करेंगे”।
 PunjabKesari

पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए पूरा सहयोग देने की बात कही। उन्होंने सभी का ध्यान इस ओर भी खींचा कि एससीओ देशों से केवल 6 पर्यटक ही भारत आते हैं। इस संख्या को दोगुना किया जा सकता है। पीएम ने कहा “हमारी साझा संस्कृति को लेकर जागरुकता बढ़ाने से यह संख्या बढ़ सकती है। हम भारत में एससीओ फूड फेस्टिवल और बौद्ध महोत्सव का आयोजन करेंगे।
 PunjabKesari

बता दें कि एससीओ की स्थापना शंघाई शहर में सन् 2001 में हुई थी। तब रुस, चीन, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान इसके सदस्य थे। बीते साल भारत और पाकिस्तान को एससीओ देशों में शामिल किया गया है। अब इसमें कुल देशों की संख्या 6 से बढ़कर 8 हो गई है। जिनकी कुल आबादी दुनिया की कुल आबादी की 42% बताई जाती है। इन देशों की की जीडीपी दुनिया की कुल जीडीपी की 20% है।     

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News