आज हिमाचल प्रदेश में इनवेस्टर समिट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी (पढ़ें 7 नवंबर की खास खबरें)

Thursday, Nov 07, 2019 - 01:40 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश के पहले वैश्विक निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। दो दिवसीय इस सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, प्रह्लाद पटेल और अनुराग ठाकुर समेत उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियां और विदेशी निवेशक हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को यहां कहा कि प्रदेश के धर्मशाला में 7-8 नवंबर को होने जा रहे 'राइजिंग हिमाचल' नामक इस सम्मेलन का मकसद कृषि व्यवसाय, खाद्य प्रसंस्करण और पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलोजी, मैन्युफैक्चरिंग, फार्मास्युटिकल्स, पर्यटन, आतिथ्य, नागरिक उड्डयन, पनबिजली और अक्षय ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करना है।

आज राज्यपाल से मुलाकात करेंगे महाराष्ट्र भाजपा नेता
महाराष्ट्र की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को समाप्त हो रहा है और नयी सरकार के गठन को लेकर गतिरोध जारी रहने के बीच भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल आज राज्यपाल भगत सिंह कोश्यिारी से मुलाकात करेगा। राज्य में 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। लेकिन नयी सरकार में मुख्यमंत्री पद और विभागों के बंटवारे को लेकर भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगी शिवसेना के बीच गतिरोध कायम है।

तीन दिवसीय सर्बिया दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयंशकर आज से तीन दिवसीय दौरे पर सर्बिया जाएंगे। इस दौरान आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। इससे पहले उन्होंने बुधवार को फिनलैंड के विदेश मंत्री पेक्का हाविस्तो से मुलाकात की और दोनों के बीच परस्पर आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने सहित क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की गयी।

निर्मला सीतारमण करेंगी SSDC की समीक्षा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्तीय क्षेत्र के विनियामकों के साथ वित्तीय स्थायित्व एवं विकास परिषद (एसएसडीसी) की बैठक में अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगी। वित्त मंत्री इस परिषद की अध्यक्ष हैं। इसमें बैंकिंग, बीमा, पेंशन और प्रतिभूति बाजार के विनियामकों के अलावा दिवाला प्रक्रिया संहिता के तहत गठित बोर्ड के प्रमुख भी शामिल हैं।
 

Yaspal

Advertising