PM ने की नर्मदा उद्गम में पूजा-अर्चना, बोले-नर्मदा ने हजारों साल से हमें बचाया

punjabkesari.in Monday, May 15, 2017 - 04:42 PM (IST)

जबलपुर: मध्यप्रदेश में पिछले करीब पांच महीने से चल रही ‘नमामि देवी नर्मदे‘- सेवा यात्रा के समापन समारोह में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश पहुंचे। पीएम ने नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि नदियों की रक्षा से ही पर्यावरण की रक्षा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि नर्मदा ने हजारों साल से हमें बचाया, जीवन दिया। पीएम ने कहा कि जनभागीदारी लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है। नर्मदा सेवा यात्रा की सफलता के लिए पीएम मध्य प्रदेश की जनता को बधाई दी।

 

पीएम के संबोधन के प्रमुख अंश

 

-हिंदुस्तान में कई नदियां हैं, लेकिन अगर हम अपने दायित्व नहीं निभाएंगे तो मानव अस्तित्व की रक्षा नहीं हो सकती है।

-मध्य प्रदेश सरकार ने मां नर्मदा के उज्ज्वल भविष्य के लिए पेड़ लगाने का निर्णय लिया है। इससे आने वाली पीढ़ियों को लाभ होगा। वृक्षारोपण के जरिए नर्मदा को जीवनदान देने की योजना बनाई गई है।

-हमारे देश का दुर्भाग्य है कि जहां कहीं सरकार या राजनेता जुड़ जाए, उसकी महत्ता कम हो जाती है। नदी की रक्षा के लिए 150 दिनों तक यात्रा की गई, जिसके लिए सीएम शिवराज और मध्य प्रदेश की जनता बधाई की पात्र है।

- इन दिनों देश में स्वच्छता अभियान की एक ढांचागत व्यवस्था शुरू की गई है। लगातार तीसरी पार्टी इस पर नजर रख रही है।

-मध्य प्रदेश के दो शहर भोपाल और इंदौर सबसे स्वच्छ शहरों में शामिल हुए लेकिन जनसमर्थन के बिना कभी भी कोई चीज सफल नहीं होती है और इसका सबसे बेहतर उदाहरण स्वच्छ भारत अभियान है।

-पिछली बार स्वच्छता अभियान में मध्य प्रदेश पिछड़ गया था, लेकिन इस बार सबसे स्वच्छ 100 शहरों में राज्य के 22 शहर शामिल हैं।

-जल ही जीवन है और नदी माता है ये हम कहते हैं। नदी के बिना अर्थव्यवस्था खोखली हो जाती है, नर्मदा नदी में किसान की हालत बदलने की ताकत है।

-आज नर्मदा को बचाने की नौबत आन पड़ी है। नर्मदा की सेवा के लिए 150 दिनों की यात्रा भले समाप्त हो रही है लेकिन अब यज्ञ आरंभ हो चुका है।

-2022 में आजादी के 75 साल हो रहे हैं, ऐसे हिंदुस्तान के नागरिकों को हर पल आजादी के 75 वर्षों को याद करते हुए देश के लिए कुछ करने का संकल्प करना चाहिए

-सवा सौ करोड़ देशवासी अगर एक कदम भी चलेंगे तो पांच वर्षों में देश सवा सौ करोड़ कदम आगे बढ़ जाएगा।


PunjabKesari
बता दें कि अनूपपुर जिले के अमरकंटक जहां से नदी का उद्गम होता है वहां ‘नमामी देवी नर्मदे सेवा यात्रा’ कार्यक्रम के समापन में पीएम मोदी शामिल होने आए थे। नर्मदा नदी संरक्षण जागरुकता अभियान पिछले साल दिसंबर में शुरू किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News