PM मोदी एक अगस्त को ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन' के ग्रैंड फिनाले को करेंगे संबोधित

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 05:22 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अगस्त को ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन' के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करेंगे, जिस दौरान 10,000 से अधिक छात्र सरकारी विभागों और उद्योगों की 243 समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सोमवार को यह घोषणा की। मानव संसाधन विकास मंत्री ने एक-तीन अगस्त तक निर्धारित हैकाथॉन के फिनाले की योजना को अंतिम रूप देने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। 
PunjabKesari
‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन' हमारे देश के सामने आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए नई और डिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचारों की पहचान करने की एक पहल है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा,‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक अगस्त को शाम सात बजे से दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करेंगे। कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए फिनाले ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा जिसमें देश में सभी प्रतिभागियों को विशेष तौर पर निर्मित एक उन्नत प्लेटफार्म पर एकसाथ जोड़ा जाएगा।'' 
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘‘इस साल, हमारे पास 10,000 से अधिक छात्र होंगे जो केंद्र सरकार के 37 विभागों, 17 राज्य सरकारों और 20 उद्योगों के 243 समस्या बयानों को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। प्रत्येक समस्या बयान के लिए एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि होगी, छात्र नवाचार विषय को छोड़कर जिसमें तीन विजेता होंगे, प्रथम, द्वितीय और तृतीय और पुरस्कार राशि क्रमशः एक लाख रुपये, 75,000 और 50,000 रुपये की होगी।'' यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित हैकाथॉन का चौथा संस्करण है। 
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News