PM मोदी ने देश को सौंपा K9 वज्र टैंक, युद्धक टैंक पर हुए सवार(Video)

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 03:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय सेना के बेड़े में स्वदेश निर्मित अब एक और युद्धक टैंक शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सूरत के हजीरा में लार्सन एंड टूब्रो (एल एंड टी) की होवित्जर तोप निर्माण इकाई का उद्घाटन किया। वहीं इस दौरान पीएम अलग ही अंदाज में दिखाई दिए। 


शक्तिशाली के 9 वज्र टैंक देश को समर्पित करने के बाद पीएम मोदी ने खुद इसकी सवारी की। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो भी शेयर की है। जिसमें वह तोप में बैठकर निरक्षण करते हुए दिखाई दे रहे हैं। मोदी ने ट्वीट किया कि एल एंड टी के आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स में टैंकों का मुआयना करते हुए।
PunjabKesari

K-9 वज्र टैंक दुनिया की सबसे आधुनिक तोप है जो चीन, पाक के खतरे से निपटने में सक्षम है। इसे 'टैंक सेल्फ प्रोपेल्ड होवरक्राफ्ट गन' कहते हैं। इसमें कई ऐसी खासियतें हैं जिनके चलते ये बोफोर्स टैंक को भी पीछे छोड़ सकती हैं। टैंक का वजन 47 टन है जबकि टैंक की लंबाई 12 मीटर है और ऊंचाई 2.73 मीटर है। 

PunjabKesari
बता दें कि एल एंड टी ने 2017 में भारतीय सेना को के 9 वज्र-टी 155 मिलिमीटर ‘ट्रैक्ड सेल्फ प्रोपेल्ड’ तोप प्रणालियों की 100 इकाइयों की आपूर्ति करने के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अनुबंध हासिल किया था। कंपनी ने इन तोपों के निर्माण के लिए सूरत से करीब 30 किलोमीटर दूर अपने हजीरा स्थित केंद्र में आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स स्थापित किया है। एक अधिकारी ने बताया कि आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स देश के निजी क्षेत्र के दायरे में आने वाला पहला ऐसा केंद्र है।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News