जिस फैसले का था लोगों को बेसब्री से इंजतार, उसके बारे में नहीं बोले PM मोदी

punjabkesari.in Sunday, Jan 01, 2017 - 09:13 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित करते हुए गरीबों किसानों, मजदूरों के हित के लिए कई ऐलान किए। लोकिन जिसके लिए लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, उसके संबंध में पीएम मोदी ने कोई बात नहीं की। उम्मीद की जा रही थी कि वह अपने संबोधन में धन निकासी की सीमा बढ़ाने की घोषणा करेंगे, परंतु नोटबंदी के मद्देनजर बैंकों से धन निकासी पर लगाई गई सीमा में फिलहाल कोई बढौतरी नहीं की गई है।

हालांकि शुक्रवार देर रात रिजर्व बैंक ने एटीएम से रुपये निकालने की सीमा प्रतिदिन 2,500 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपए कर दी थी। लेकिन, साप्ताहिक निकासी सीमा 24,000 रुपए पर यथावत है। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने आठ नंबवर को उस दिन की मध्यरात्रि से 500 और एक हजार रुपए के पुराने नोटों के प्रचलन को बंद करने की घोषणा की थी। साथ ही उन्होंने बैंकों से धन निकासी को भी अत्यंत सीमित कर दिया था। उन्होंने इसके दो दिन के बाद लोगों से 50 दिन में स्थिति सामान्य होने की बात की थी। इसी के मद्देनजर उम्मीद की जा रही थी कि प्रधानमंत्री आज धन निकासी की सीमा पर लगाये गये नियंत्रण को समाप्त कर सकते हैं या इसमें निकासी सीमा बढ़ा सकते हैं।  

हालांकि मोदी ने अपने संबोधन में नोटबंदी को कालेधन, भ्रष्टाचार और आंतकवाद के विरुद्ध लड़ाई बताया और कहा कि कालाधन समाज के लिए नासूर बन चुका है। इससे आम लोग भी निजात पाना चाहते हैं और इसी उद्देश्य से लोगों ने शुद्धि के इस यज्ञ में शामिल होकर इसे सफल बनाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News