गुरुवायूर में PM मोदी की कृष्ण भक्ति, 112 Kg कमल के फूलों से की तुलाभरम रस्म

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2019 - 03:40 PM (IST)

कोच्चि: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां भगवान श्री कृष्ण मंदिर में पूजा और विशेष तुलाभारम अनुष्ठान (कमल के फूलों से तौलना) किया। मोदी यहां 10 बजकर 15 मिनट पर गुरुवायूर मंदिर में पहुंचे ओर उन्होंने केरल के पारंपरिक परिधान ‘मुंडु' (धोती) और ‘अंगवस्त्रम' पहनकर पूजा अर्चना की। मोदी ने गुरुवायूर मंदिर में तुलाभरम करने की इच्छा व्यक्त की थी। इसलिए मंदिर प्रशासन ने इसके लिए तमिलनाडु से 112 किलो कमल के फूल मंगवाए थे।
PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने पारंपरिक परिधान पहनकर पूजा-अर्चना की। मंदिर में ‘तुलाभारम' पूजन परंपरा के तहत मोदी को कमल के फूलों से तौला गया। प्रधानमंत्री भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति के सामने कुछ मिनटों तक खड़े रहे और इसके बाद गणपति और भगवती मंदिर गए। उन्होंने मंदिर में देवी-देवताओं पर घी, फल और फूल चढ़ाए। मंदिर के मुख्य पुजारी वासुदेवन नम्बोदरी ने मोदी को प्रसाद दिया। मोदी मंदिर में करीब 30 मिनट तक रहे। मंदिर प्रशासन के अनुसार प्रधानमंत्री ने पूजा के लिए लगभग 40 हजार रुपए दिए।

PunjabKesari

इससे पहले मोदी ने 2008 में गुरुवायूर मंदिर का दौरा किया था। जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा की भारी जीत के बाद वह विशेष पूजा के लिए मंदिर आये हैं। मोदी के साथ केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मंदिर मामलों के राज्य मंत्री कटकम्बली सुरेन्द्रन और विदेश मामलों एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन भी थे। बाद में प्रधानमंत्री ने गेस्ट हाउस में कुछ समय व्यतीत किया जहां वह देवास्वम अधिकारियों से मिले और मंदिर शहर के लिए मास्टर प्लान के बारे में चर्चा की। मोदी ने शहर के लिए 450 करोड़ रुपए की विकास योजना का एक ज्ञापन देवस्वाम को सौंपा। उन्होंने कोच्चि रवाना होने से पहले पास के हाई स्कूल के मैदान में एक जनसभा को संबोधित किया।

PunjabKesariPunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News