कार्पेट एक्सपो में बोले पीएम मोदी- कालीन उद्योग में टॉप पर है भारत

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 01:32 AM (IST)

नेशलन डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मेड इन इंडिया कारपेट’ को दुनिया का एक बड़ा उभरता ब्रांड बताते हुए कहा कि इसका भविष्य उज्ज्वल है तथा सरकार इस उद्योग से जुड़ी तमाम जरूरी व्यवस्थाएं मजबूत बनाने की दिशा में लगातार काम कर रही है। मोदी ने रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पहली बार आयोजित 36वें इंडियन कारपेट एक्सपो का नई दिल्ली से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए उद्धाटन करते हुए कहा कि गत चार वर्षों में कारपेट निर्यात में तीन गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। चार साल पहले 500 करोड़ की तुलना में अब इसका 1600 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ है।

PunjabKesari

उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित बड़ा लालपुर के पंडित दीन दयाल हस्तकला संकुल में 21 से 24 अक्टूबर तक आयोजित एक्सपो में भाग ले रहे सैकड़ों देशी-विदेशी उद्यमियों एवं बुनकरों को संबोधित करते हुए उन्होंने निर्यात में भारी बढोत्तरी की संभावना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक इसे ढाई गुना बढ़ाकर 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक के आंकड़े तक ले जाना है। इसके लिए सरकार कारपेट उद्योग से जुड़े उद्यमियों एवं श्रमिकों की मदद के लिए अनेक उपाय कर रही है।प्रधानमंत्री ने पर्यावरण के अनुकूल एवं बेहतरीन कारीगरी के कारण दुनियां में भारत के कारपेट उत्पादन का हिस्सा 35 फीसदी है, जिसे आने वाले समय में 50 फीसदी तक ले जाने के लिए प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारतीय कारीगरों द्वारा तैयार कारपेट की मांग दुनिया भर में बढ़ने के कारण इससे जुड़े तमाम लोगों का भविष्य बेहतर दिखाई दे रहा है।

PunjabKesari

साफ है कि जितना कारोबार बढ़ेगा उसका सबसे ज्यादा लाभ भारत के कारीगरों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार बुनकरों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के 10 से 50 लाख तक का रिण कम ब्याज पर देने के साथ-साथ उनके बच्चों की पढ़ाई खर्च का 75 फीसदी वहन कर रही है, जिससे उन्हें आगे बढऩे के अवसर मिल रहे हैं। इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए भदोही और जम्मू-कश्मीर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कारपेट टेक्टनोलॉजी में बीटेक की पढ़ाई की जो व्यवस्था है, वैसी देश के अन्य शिक्षण संस्थानों में करने का प्रावधान किया जाएगा। इससे बुनकर परिवार से आने वाले बच्चों को काफी लाभ मिलेगा।

PunjabKesari

राष्ट्रीय मोदी कारपेट ब्रांड दो अंतिम वाराणसी राष्ट्रीय मोदी कारपेट ब्रांड दो अंतिम वाराणसी  प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी के बुनकरों की मदद के लिए नौ सुविधा केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिससे उन्हें अपने रोजगार में मदद मिल रही है। उन्हें कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मिर्जापुर, भदोही एवं जमू कश्मीर के छोटे एवं मझोले उद्यमियों को आधुनिक लूम दिया जा रहा है।

PunjabKesari 
मोदी ने कहा कि वाराणसी की जितनी पहचान संत कबीर से है, उनकी ही यहां की हस्तशिल्प से है। वाराणसी का प़ं दीन दयाल हस्तकला संकुल उस परंपरा को आगे बढ़ाने में सफल साबित होगा। उसे जिस उद्देश के लिए तैयार किया गया था, उसका उपयोग अब शुरु हो गया है। उन्होंने कहा कि चार दिवसीय इस एक्सपो में 38 देशों के अलावा जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल एवं पूर्वोत्तर से आये 250 से अधिक उद्यमियों एवं इससे जुड़े कारीगरों को अपना व्यापार एवं कौशल दिखाने अवसर मिलेंगे। साथ ही अनेक प्रकार के व्यापार समझौते एवं खरीद बिक्री ही होगी। 

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले साल वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जो यहां के कारपेट उद्योग के लिए एक बड़ा अवसर लेकर आ रहा है। उद्घाटन के अवसर पर पं0 दीन दयाल हस्तकला संकुल में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।  अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक्सपो में जमर्नी, फ्रांस, इटली, तुर्की, रूस, इजरायल, घाना, उज्बेकिस्तान समेत 38 देशों के आयातक पहुंचे हैं। यहां पर 270 स्टॉलों पर भारत की बेहतरीन कारपेट को प्रदर्शित किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News