PM के सोशल मीडिया छोड़ने के ट्वीट से पूरे देश में मची खलबली, क्या कुछ बड़ा करने की तैयारी में मोदी?

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 11:49 AM (IST)

नई  दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ट्वीट किया कि वह ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया एकाउंट्स छोड़ने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल @नरेंद्रमोदी से ट्वीट किया, ‘‘ इस रविवार को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर सोशल मीडिया अकाउंट छोड़ने की सोच रहा हूं। इस बारे में आपको जानकारी दूंगा।'' मोदी के इस ट्वीट के कुछ ही मिनट के भीतर सोशल मीडिया पर एक के बाद एक तरह-तरह के हैशटैग ट्रेंड करने लगे। इसमें #NoSir के अलावा और भी कई थे। कुछ लोगों ने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही सोशल मीडिया छोड़ने का ऐलान कर दिया और इसके बाद ट्विटर पर #NoModiNoTwitter के साथ ट्विटर छोड़ने की घोषणा करने लगे। देखते ही देखते यह हैशटैग तेजी से ट्रेंड करने लगा।

PunjabKesari

पीएम मोदी के इस एलान के बाद उठने लगे कई सवाल
पीएम मोदी के इस एलान के बाद ये सवाल उठने लगा कि क्या हो सकता है कि पीएम मोदी  कोई 'इनोवेटिव आइडिया' लेकर आएंगे। हो सकता है भारत सरकार की ओर से कोई नया प्लेटफॉर्म लाया जाए। हजारों लोगों ने पीएम मोदी के ट्वीट पर कमेंट किया। कुछ ने पूछा कि वह दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग साइटों से खुद को अलग क्यों करना चाहते हैं? तो वहीं, कुछ कहा जा रहा है कि दिल्ली में हुई हिंसा से पीएम नरेंद्र मोदी आहत हैं। 26 फरवरी को उन्होंने ट्वीट कर शांति की अपील की थी। मगर रविवार को दिल्ली में सोशल मीडिया के जरिए फैली अफवाह से काफी परेशानी हुई। भारत में जिस तरह से सोशल मीडिया की लोकप्रियता बढ़ी है, उसे देखें तो सबसे ज्यादा योगदान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है। यहां तक कि सेल्फी खींचने का भी जो ट्रेंड है उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनाया।

PunjabKesari

करीब एक घंटे में मोदी का ट्वीट 26,000 बार किया गया रीट्वीट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सोशल मीडिया छोड़ने पर विचार करने से जुड़ा ट्वीट आने के कुछ ही देर के अंदर इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले बहुत से लोगों ने उनसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं छोड़ने का अनुरोध किया और इस दौरान माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर ‘नो सर' ट्रेंड कर रहा था। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर इस रविवार को सोशल मीडिया अकाउंट छोड़ने की सोच रहा हूं। इस बारे में जानकारी साझा करता रहूंगा।” करीब एक घंटे में उनका ट्वीट 26,000 बार रीट्वीट किया गया और इस दौरान लगभर हर सेकेंड लोग इस पर कमेंट कर रहे थे। कुछ ही मिनटों में ट्विटर पर ‘नो सर' ट्रेंड करने लगा और लोग प्रधानमंत्री के इस विचार पर कहीं चौंकते तो कहीं भ्रम में दिखे। 
 

PunjabKesari

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर काफी सक्रिय रहते हैं मोदी
बता दें कि गौरतलब है पीएम मोदी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर काफी सक्रिय रहते हैं इनके जरिए वे प्रभावशाली तरीके से सरकार के नीतियों के बारे में बताते रहे हैं। ट्विटर पर पीएम मोदी के 53.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वहीं फेसबुक पर चार करोड़ 47 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इसके अलावा इंस्टग्राम पर उनके 35.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं। यू-ट्यूब पर पीएम मोदी के 4.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

हर दो घंटे में एक ट्वीट
अप्रैल, 2019 में 'इंडिया स्पेंड' की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी अकाउंट से पिछले छह महीने में हर दो घंटे में एक ट्वीट किया गया था। अक्तूबर 2018 से मार्च 2019 के बीच पीएम मोदी ने 2143 ट्वीट किए। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News