IIT Global Summit 2020: PM मोदी बोले- हम हर क्षेत्र में सुधारों पर जोर दे रहे हैं

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 10:40 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी वैश्विक सम्मेलन 2020 में मुख्य अतिथि के तौर पर भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम के पहले दिन मुख्य वक्ता के तौर पर वह दुनियाभर के आईआईटियंस को संबोधित कर रहे हैं। बता दें कि चार और पांच दिसंबर को लगातार 36 घंटे चलने वाले इस सम्मेलन में दुनियाभर में फैले पूर्व आईआईटी छात्र सम्मिलित हो रहे हैं।
PunjabKesari
पीएम मोदी ने कहा, मैं आईआईटी के प्रतिभावान छात्रों को देख कर हमेशा प्रभावित होता हूं। दोस्तों, आप देश के बेटे-बेटी हैं, जो मानवता की सेवा कर रहे हैं। आपकी खोजें-आविष्कार दुनिया की मदद कर रहे हैं। देश में आईआईटी संस्थानों की संख्या बढ़ी है। देश में अब करीब दो दर्जन आईआईटी हैं। हमें सुनिश्चित करना है कि आईआईटी का ब्रांड और मजबूत बने। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत एक बड़े परिवर्तन का गवाह बन रहा है। मैं आपको एक उदाहरण देता हूं, पहले जब आईआईटी से एयरोस्पेस इंजीनियर निकलते थे, जब उनके रोजगार के लिए देश में अच्छे अवसर उपलब्ध नहीं थे। आज स्पेस सेक्टर में किए गए हमारे ऐतिहासिक सुधारों की बदौलत रोजाना कई स्पेस स्टार्ट अप्स भारत में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन के सिद्धांतो को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है। किसी भी क्षेत्र को सुधार से वंचित नहीं रखा जाएगा। 

मोदी ने आगे कहा कि भारत अपनी कार्य करने की प्रणाली को लेकर बड़े परिवर्तन का गवाह बन रहा है। जिन वस्तुओं को लेकर हम पहले सोचते थे कि ये नहीं हो पाएंगी, आज वही वस्तुएं अच्छी रफ्तार के साथ साकार हो रही हैं। कोविड-19 के इस काल में भारत में रिकॉर्ड निवेश के अवसर बने हैं। इसका परिणाम दिखाता है कि भारत निवेश के लिए दुनिया के लिए सबसे आकर्षक जगह है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के बाद का समय, रि-लर्निंग, रि-थिंकिंद और रि-इनोवेटिंग के बारे में होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आईआईटी के पूर्व छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आपमें से कई अपने जूनियरों को करियर चुनने में मदद कर रहे हैं। कई अपना खुद का काम शुरू कर रहे हैं जो अपने कठिन परिश्रम और बेहतरीन आइडिया के बलबूते दुनिया भर में अपना और देश का नाम रोशन करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अगर आपके पास ऐसा आइडिया है तो नरेंद्र मोदी एप के माध्यम से आप उसे मेरे साथ साझा कर सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News