मन की बात में बोले PM मोदी, लोकतंत्र हमारी रगों और संस्कृति में... भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 11:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साल 2023 की यह पहली ‘मन की बात’ है और उसके साथ-साथ, इस कार्यक्रम का 97वां एपिसोड भी है। आप सभी के साथ एक बार फिर बातचीत करके, मुझे बहुत खुशी हो रही है। पीएम मोदी ने कहा कि जनवरी महीने में त्योहारों की रौनक होती है। उन्होंने कहा कि इस बार भी गणतंत्र दिवस समारोह में अनेक पहलुओं की काफी प्रशंसा हो रही है।

 

पीएम मोदी ने कहा कि जमीनी स्तर पर अपने समर्पण और सेवा-भाव से उपलब्धि हासिल करने वालों को People’s Padma को लेकर भी कई लोगों ने अपनी भावनाएं साझा की हैं। इस बार पद्म पुरस्कार से सम्मानित होने वालों में जनजातीय समुदाय और जनजातीय जीवन से जुड़े लोगों का अच्छा-खासा प्रतिनिधत्व रहा है। "धानीराम टोटो, जानुम सिंह सोय और बी. रामकृष्ण रेड्डी जी के नाम, अब तो पूरा देश उनसे परिचित हो गया है।

 

मन की बात updates

  • हर किसी की संगीत की पसंद अलग-अलग हो सकती है, लेकिन संगीत हर किसी के जीवन का हिस्सा होता है।" इस बार पद्म पुरस्कार से सम्मानित होने वालों में कई ऐसे लोग शामिल हैं, जिन्होंने संगीत की दुनिया को समृद्ध किया है। कौन होगा जिसको संगीत पसंद ना हो।
  • कुछ हफ्ते पहले ही मुझे एक किताब मिली। इसमें एक बहुत ही interesting Subject पर चर्चा की गई है। इस book का नाम India- The Mother of Democracy है और इसमें कई बेहतरीन Essays हैं। "आप इस किताब को पढ़ने के बाद महसूस करेंगे कि कैसे देश के हर हिस्से में सदियों से लोकतंत्र की भावना प्रवाहित होती रही है।
  • "लोकतंत्र हमारी रगों में है, हमारी संस्कृति में है- सदियों से यह हमारे कामकाज का भी एक अभिन्न हिस्सा रहा है | स्वभाव से, हम एक Democratic Society हैं।
  • "तमिलनाडु में एक छोटा, लेकिन चर्चित गांव है – उतिरमेरुर | यहाां ग्यारह सौ-बारह सौ साल पहले का एक शिलालेख दुनिया भर को अचंभित करता है। यह शिलालेख एक Mini-Constitution की तरह है।"

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News