''भारत जोड़ो यात्रा'' पर PM मोदी का तंज- मैंने आतंक के साए में की थी कश्मीर यात्रा और अब आन-बान शान से...

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 07:30 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा' के क्रम में उनके कश्मीर जाने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जो हाल में जम्मू-कश्मीर घूम कर आए हैं वो भी अब देख सकते हैं कि वहां कितनी आन-बान-शान से घूमा जा सकता है। उन्होंने कहा कि पिछली शताब्दी के उत्तरार्द्ध में वह स्वयं भी यात्रा लेकर कश्मीर गये थे और तब आतंकवादियों ने पोस्टर लगाए थे कि- कौन है ऐसा,जिसने मां का दूध पिया है, जो लाल चौक पर तिरंगा लहराएगा। मोदी ने कहा कि उन्होंने उस वर्ष 23 जनवरी को ऐलान किया था कि 26 जनवरी को 11 बजे वह लाल चौक पर जाएंगे और सुरक्षा तथा बुलेट प्रूफ जैकेट के बिना वहां जाकर तिरंगा फहरायेंगे, फिर देखेंगे कि किसने मां का दूध पीया है।

बताते चलें कि हाल ही में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा संपन्न हुई है। राहुल गांधी ने 29 जनवरी को कश्मीर के लालचौक पर तिरंगा फहराकर भारत जोड़ो यात्रा का समापन किया था। गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की थी। करीब 145 दिनों बाद यह यात्रा 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होकर कश्मीर पहुंची।

उल्लेखनीय है कि केंद्र में दोबारा मोदी सरकार बनने के बाद 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था। इसकी विपक्ष ने बहुत आलोचना की थी और मोदी सरकार पर तानाशाही के आरोप लगाए थे। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख।

अनुच्छेद 370 हटाते समय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि सही समय आने पर जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाएगा और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश बना रहेगा। पिछले साल जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का काम पूरा किया गया है। माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक या फिर अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव कराए जा सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News