कोरोना पर मोदी की बैठक-जनता को पैनिक न करें, मास्क जरूरी..जानिए मुख्यमंत्रियों से क्या बोले PM

punjabkesari.in Wednesday, Mar 17, 2021 - 04:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर सभी राज्यों के मुुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। पीएम मोदी ने देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई और इसे फिर से फैलने से रोकने के लिए जल्दी कड़े कदम उठाने को कहा। covid-19 की वर्तमान स्थिति और देश भर में कोरोना के खिलाफ जारी वैक्सीनेशन के सिलसिले में विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से डिजिटल माध्यम से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में कोरोना के मामले बढ़े हैं जबकि देश के 70 जिलों में सकारात्मक मामलों की दरों में 150 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। पीएम ने कहा कि यदि हम इसे यहीं नियंत्रित नहीं कर सके तो इसके राष्ट्रव्यवापी फैलाव की स्थिति आ सकती है।

PunjabKesari

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा

  • इस महामारी के खिलाफ भारत की अब तक की लड़ाई में जो आत्मविश्वास पैदा हुआ है उसे लापरवाही से कमजोर नहीं पड़ने देना है। 
  • सभी राज्यों के मुख्यमंत्री कोरोना जांच का दायरा बढ़ाएं, बचाव के उपायों को लागू करें और वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या बढ़ाने सहित अन्य कदम उठाएं
  • लोग घबराए नहीं इसका भी ध्यान रखना है । साथ ही समस्या के समाधान का रास्ता भी सुनिश्चित करना है। 
  • जांच, पता लगाना और उपचार करने'' के सिद्धांत का अब गंभीरता से पालन करना होगा। 
  • 70 प्रतिशत से अधिक RT PCR जांच किए जाने की वकालत करते कहा कि केरल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्य एंटीजन जांच पर जरूरत से ज्यादा निर्भर हैं।
  •  प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर टीकों की बर्बादी का मुद्दा भी उठाया और अधिक से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाए जाने को कहा। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कोरोना वायरस का डटकर मुकाबला किया है और इस मामले में आज विश्व के देश भारत की मिसाल देते हैं। उन्होंने दावा किया कि देश में कोरोना से ठीक होने की दर 96 प्रतिशत है जबकि इससे होने वाली मौतों की दर विश्व में सबसे कम है।
  • ट्रेस, ट्रैक, ट्रिक पर गंभीरता से करना होगा काम।
  • मास्क को लेकर गंभीरता अब भी जरूरी।
  • जिन शहरों में कोरोना केस ज्यादा बढ़ रहे हैं वहां माइक्रो कंटेनमेंट बनाने होंगे।

PunjabKesari

बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, छत्तीगढ़ के मुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल नहीं हुए। बता दें कि देश में एक दिन में कोरोना वायरस के 28,903 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,14,38,734 हो गई, वहीं 188 और लोगों की मौत हो जाने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,59,044 हो गई है। पिछले कुछ महीनों में कोरोना मामलों में कंट्रोल आता नजर आ रहा था लेकिन इसमें एक बार फिर उछाल आया है। पंजाब, महाराष्ट्र ने काफी पहले ही अपने राज्यों में नाइट कर्फ्यू समेत कई पाबंदियां लगा दी हैं वहीं गुजरात और मध्य प्रदेश सरकार ने भी अब राज्यों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। वहीं  कर्नाटक सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि अगर लोगों ने सावधानी नहीं बरती तो कड़ाई करेंगे। 

PunjabKesari

महाराष्ट्र में कोरोना के ज्यादा केस
देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है। अकेले महाराष्ट्र में 50 फीसदी से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना के 23,47,328 केस हैं, जिसमें से 1,38,813 सक्रिय हैं। ठीक हुए मरीजों की संख्या 21.54 लाख है और राज्य में 52,996 लोगों की मौत हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News