धारा 370 हटने के बाद PM मोदी का पहला कश्मीर दौरा आज, तिरंगे के रंगों में रंगा बख्शी स्टेडियम

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 12:01 AM (IST)

श्रीनगरः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे और उनके आगमन से पहले यहां बख्शी स्टेडियम को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रंगा गया है, साथ ही ड्रोन पर पांबदी सहित सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के लिए जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद प्रधानमंत्री पहली बार प्रदेश की यात्रा पर आ रहे हैं। 

निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का किया जा रहा है इस्तेमाल
अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी श्रीनगर की यात्रा के दौरान जिन मार्गों से गुजरेंगे वहां बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जबकि वीवीआईपी दौरे के दौरान लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई स्थानों पर अवरोधक लगाए गए हैं। निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि कार्यक्रम स्थल के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बल पैदल गश्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी विध्वंसक गतिविधि को अंजाम देने के लिए झेलम नदी और डल झील जैसे जल निकायों का उपयोग रोकने के मकसद से समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं। 

बृहस्पतिवार को होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए स्थगित
प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान उनके रास्ते में पड़ने वाले कई विद्यालय बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि बृहस्पतिवार को होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। बुधवार को जारी किए गए आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपए के ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (एचएडीपी) की शुरुआत करेंगे। 

पीएम मोदी सीबीडीडी योजना के तहत चयनित 42 पर्यटन स्थलों की करेंगे घोषणा 
मोदी स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के अंतर्गत 1,400 करोड़ रुपए से अधिक राशि की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे। इसमें 'हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास', श्रीनगर परियोजना भी शामिल है। वह ‘देखो अपना देश पीपुल्स च्वॉइस पर्यटन गंतव्य पोल और चलो इंडिया वैश्विक भारतवंशी' अभियान भी शुरू करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री चुनौती आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित 42 पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे। 

प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के लगभग 1000 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेशों का वितरण करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे, जिनमें उपलब्धि प्राप्त महिलाएं, लखपति दीदी, किसान, उद्यमी आदि शामिल हैं। 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (एचएडीपी) कार्यक्रम से लगभग 2.5 लाख किसानों को दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से कौशल विकास प्रदान किया जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News