Wayanad Landslide : PM मोदी ने प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण, फिर पीड़ितों का हाल जाना, बांटा दर्द

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 06:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार,10 अगस्त को केरल के वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। सुबह 11 बजे, प्रधानमंत्री मोदी कन्नूर पहुंचेंगे, जहाँ से उन्होंने वायनाड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद पीएम मोदी ने सड़क मार्ग के स्थिति का भी जायजा लिया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और केंद्रीय पर्यटन और राज्य मंत्री सुरश गोपी भी मौजूद थे। यहां उन्होंने राहत शिवरों का दौरा किया साथ ही प्रभावित लोगों से मुलाकात की।

PunjabKesari

PM मोदी ने की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता 
आपदा शिवरों के निरक्षण के बाद पीएम मोदी ने एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और राहत और बचाव कार्य की जानकारी ली। इस बैठक में उन्हें वायनाड में भूस्खलन की घटना और वर्तमान राहत कार्यों की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी ली। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से इस आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए केंद्र सरकार से 2,000 करोड़ रुपए की सहायता राशी की मांग की है। भूस्खलन की इस त्रासदी में अब तक 226 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग अब भी लापता हैं। वायनाड पहुंचने पर पीएम मोदी ने बचाव अभियान में शामिल टीमों से निकास के प्रयासों के बारे में जानकारी ली। मोदी ने राहत शिविर और अस्पताल का दौरा किया जहां उन्होंने भूस्खलन के पीड़ितों और बचे लोगों से मुलाक़ात की और बातचीत की।

PunjabKesari

केरल सरकार ने की सहायता राशि की मांग 
केरल सरकार ने वायनाड में भूस्खलन से प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए 2,000 करोड़ रुपये की सहायता की मांग की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौरे से पहले, केरल की मंत्रिमंडलीय उप-समिति ने केंद्रीय टीम से मुलाकात की, जो गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजीव कुमार के नेतृत्व में वायनाड का दौरा करके प्रभावित लोगों से बातचीत की थी। केंद्रीय टीम ने क्षेत्र के विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता की बात की, क्योंकि भूस्खलन का प्रभाव बहुत व्यापक है।राज्य सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि वायनाड के चूरलमाला, मुंडक्कई और पुंचिरी मट्टम क्षेत्रों में आवासीय और कृषि क्षेत्र दोनों में गंभीर नुकसान हुआ है। बयान में बताया गया कि पुनर्वास के लिए ही 2,000 करोड़ रुपये की आवश्यकता है।

PunjabKesari

PM मोदी भूस्खलन को  राष्ट्रीय आपदा घोषित करेें 
आपको बता दें कि PM मोदी के वायनाड दौरे पर कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उम्मीद जताई है कि वे वायनाड के भूस्खलन की गंभीरता को देखते हुए इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करेंगे। राहुल गांधी ने 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा, “भयानक त्रासदी का व्यक्तिगत रूप से जायजा लेने के लिए वायनाड जाने के लिए धन्यवाद, मोदी जी। यह एक सकारात्मक कदम है।” उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि जब प्रधानमंत्री इस तबाही की स्थिति को प्रत्यक्ष रूप से देखेंगे, तो वे इसे राष्ट्रीय आपदा के रूप में मान्यता देंगे।

यह भूस्खलन 30 जुलाई को हुआ था, जिसमें अब तक 226 लोगों की मौत हो चुकी है और 100 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं। राहुल गांधी की आशा है कि प्रधानमंत्री के दौरे और प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति के विश्लेषण के बाद, सरकार इस आपदा को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्रदान करेगी।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News