NDA को सत्ता में बनाए रखने के लिए TDP, JDU जरूरी!  कैबिनेट बैठक में लिया बड़ा फैसला

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 07:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सहयोगियों ने बुधवार को एक बैठक के दौरान उन्हें अपने नेता के रूप में लिखित समर्थन देने का वादा किया, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए तैयार हैं।

NDA ने मंगलवार को घोषित लोकसभा चुनाव नतीजों में 293 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है, जबकि इंडिया ब्लॉक ने सामूहिक रूप से 543 में से 234 सीटें हासिल की हैं। जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के एन चंद्रबाबू नायडू सहित एनडीए के सहयोगियों ने आज दोपहर दिल्ली में पीएम मोदी के आवास पर मुलाकात की और भविष्य के लिए अपनी रणनीति और सरकार गठन पर चर्चा की, जिसके बाद बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा एक और फ्लिप-फ्लॉप की चर्चा हुई। सुबह दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में राजद के तेजस्वी यादव के साथ बैठे।

बैठक के दौरान, एनडीए नेताओं ने मोदी को उनके नेतृत्व और उनके शासन में भारत द्वारा की गई प्रगति के लिए बधाई दी और कहा कि उनके पास 'विकसित भारत' के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण है और वे इस लक्ष्य को प्राप्त करने में भागीदार हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उनकी लगातार तीसरी सरकार के लिए एक ऐतिहासिक जनादेश है जो 60 साल पहले भारत में देखा गया था।

बैठक के बाद, गठबंधन सहयोगियों ने गठबंधन के नेता के रूप में और सरकार बनाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को समर्थन देने का वचन देते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए। सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव में भगवा पार्टी की भारी जीत के अंतर के बाद ताकत दिखाने के लिए भाजपा के शीर्ष नेताओं और गठबंधन के वरिष्ठ नेताओं के साथ सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे।

एनडीए को सत्ता में बनाए रखने के लिए टीडीपी, जेडीयू जरूरी!
नायडू की टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में 16 लोकसभा सीटें जीतीं, साथ ही विधानसभा चुनाव में जीत से मुख्यमंत्री के रूप में उनकी वापसी पक्की हो गई। इस बीच, नीतीश कुमार की जेडीयू ने बिहार में 12 सीटें हासिल कीं। अटकलें लगाई गईं कि नायडू और कुमार दोनों से विपक्षी इंडिया गुट द्वारा संपर्क किया जा सकता है, जिसने 232 सीटें हासिल कीं, जो बहुमत के लिए 40 सीटों से कम हो गई, क्योंकि वे सरकार बनाने की कोशिश कर रहे थे। इस संभावना का मुकाबला करने के लिए, भाजपा ने टीडीपी और जेडीयू दोनों के प्रमुखों से समर्थन का लिखित आश्वासन प्राप्त किया है। प्रधान मंत्री मोदी और भाजपा ने एनडीए के भीतर अपने गठबंधन सहयोगियों के महत्व को स्वीकार किया, विशेष रूप से मंगलवार रात दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में मोदी के विजय भाषण के दौरान टीडीपी और जेडीयू के नेताओं पर प्रकाश डाला।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News