प्रधानमंत्री मोदी ने जापानी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की, सहयोग के अहम क्षेत्रों पर चर्चा की

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2024 - 01:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को जापानी सांसदों और उद्योगपतियों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की तथा पारंपरिक विनिर्माण के साथ-साथ सेमीकंडक्टर, इलेक्ट्रिक व्हीकल, हरित और स्वच्छ ऊर्जा जैसे आधुनिक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। मोदी ने जापान की प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नुकागा फुकुशिरो और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया, जिसमें जापानी संसद के सदस्य और प्रमुख कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिष्ठित कारोबारी शामिल थे।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘जापान की प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नुगाका फुकुशिरो, उनके साथ आए सांसदों और व्यापार प्रतिनिधिमंडल से मिलकर प्रसन्नता हुई। दो लोकतंत्रों और साझा हितों वाले विश्वसनीय साझेदारों के रूप में, हम संसदीय आदान-प्रदान, निवेश, कौशल और गतिशीलता को बढ़ावा देने सहित अपनी विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'' प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, बैठक में भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को रेखांकित किया गया।

इस दौरान सहयोग और आपसी हित के प्रमुख क्षेत्रों पर प्रकाश डाला गया और लोगों के बीच सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसके अलावा भारत और जापान के बीच संसदीय आदान-प्रदान के महत्व को दोहराया गया। बयान के मुताबिक, दोनों पक्षों ने 2022-27 की अवधि के दौरान भारत और जापान के बीच निर्धारित 5000 अरब जापानी येन के निवेश के वर्तमान लक्ष्य पर हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और 2027 से आगे की अवधि के लिए व्यापार तथा आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

इसमें कहा गया कि नुकागा ने प्रस्ताव दिया कि भारत और जापान जापानी भाषा, संस्कृति और कार्य पद्धतियों में प्रशिक्षण आयोजित करने सहित विभिन्न व्यवसायों में अगली पीढ़ी के कार्यबल का पोषण और प्रशिक्षण करें तथा इन प्रयासों में निजी क्षेत्र की भूमिका को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि ये प्रशिक्षित व्यक्ति आने वाले समय में दोनों देशों के बीच सेतु की भूमिका निभाएंगे बयान के मुताबिक, मोदी ने जापान से अधिक निवेश और प्रौद्योगिकी के लिए भारत में अनुकूल कारोबारी माहौल और किए गए सुधारों पर प्रकाश डाला तथा दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल को इन प्रयासों के लिए सरकार की ओर से पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

नुकागा ने उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ तथा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भी मुलाकात की। बिरला ने गर्मजोशी से प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। इस अवसर पर बिरला ने महिला सशक्तीकरण के प्रति भारतीय संसद की प्रतिबद्धता का उल्लेख करते हुए नुकागा को बताया कि नए संसद भवन के पहले सत्र में नारी शक्ति वंदन अधिनियम सहित कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित किए गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News