PM मोदी कल नौसेना को सौंपेंगे कलवरी पनडुब्बी, बढ़ेगी सेना की ताकत

punjabkesari.in Wednesday, Dec 13, 2017 - 04:28 PM (IST)

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यहां नौसेना को कलवरी पनडुब्बी सौंपेंगे। यह स्कॉर्पियन श्रेणी की पनडुब्बी है जिसे शिपबिल्डर्स मझगांव डॉक लिमिटेड में तैयार किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री एक कमीशनिंग समारोह में इस पट्टिका का अनावरण करेंगे। अधिकारी ने बताया कि जलावतरण के समय एक कमीशनिंग वारंट पढ़ा जाएगा और रंगों को बिखेरा जाएगा। इस मौके पर राष्ट्र गान भी गाया जाएगा।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा, पश्चिम नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वाइस एडिमरल गिरीश लूथरा और शीर्ष अधिकारी समारोह में शामिल होंगे अधिकारी ने कहा, ‘‘कलवरी का लगभग 120 दिनों के लिए व्यापक समुद्री परीक्षण और विभिन्न उपकरणों का परीक्षण किया गया।’’ उन्होंने बताया कि इससे भारतीय नौसेना की रक्षा क्षमताएं बढ़ने की उम्मीद है।

फ्रांस नौसेना और ऊर्जा कंपनी डीसीएनएस ने पनडुब्बी का डिजाइन तैयार किया है और इसे भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट-75 के तहत मुंबई के मंझगांव डॉकयॉर्ड में तैयार किया गया है। कलवरी का नाम खतरनाक टाइगर शार्क के नाम पर रखा गया है। आठ दिसंबर 1967 को पहली पनडुब्बी आईएनएस कलवरी नौसेना में शामिल हुई थी जिसे लगभग तीन दशकों के बाद 31 मई 1996 को सेवा से हटा दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News