PM मोदी की मणिपुर को 4800 करोड़ रुपए की सौगात, बोले-मैं नई दिल्ली को पूर्वोत्तर के दरवाजे तक लाया

punjabkesari.in Tuesday, Jan 04, 2022 - 01:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मणिपुर में 4800 करोड़ रुपए से अधिक लागत वाली 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने करीब 1850 करोड़ रुपए लागत वाली 13 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और लगभग 2950 करोड़ रुपए लागत वाली नौ परियोजनाओं की आधारशिला रखी। यह परियोजनाएं सड़क निर्माण, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवास, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, कला और संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों से संबंधित हैं।

 

परियोजनाओं के उद्धाटन के बाद पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मैं नई दिल्ली को पूर्वोत्तर के दरवाजे तक लाया। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर और मणिपुर भारत के विकास के बड़े वाहक बनेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली में इससे पहले सरकार चलाने वालों ने मणिपुर को नजरअंदाज किया, जिसके कारण यहां के लोग अलग-थलग पड़ गए।

 

इन परियोजनाओं का भी उद्धाटन

  • क्षेत्र में बेहतर संपर्क सुविधा बहाल करने के लिए प्रधानमंत्री ने पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के निर्माण की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने इम्फाल से सिलचर के लिए साल भर निर्बाध संपर्क बढ़ाने के लिए बराक नदी पर बने स्टील ब्रिज का उद्घाटन किया। 
  • 2,387 मोबाइल टावर का लोकार्पण भी किया। 
  • प्रधानमंत्री ने इस दौरान राज्य में पेयजल आपूर्ति की थौबल बहुउद्देश्यीय जल संचरण प्रणाली परियोजना', तामेंगलोंग मुख्यालय के लिए जल संरक्षण द्वारा जलापूर्ति योजना और क्षेत्र के निवासियों को नियमित जलापूर्ति प्रदान करने के लिए सेनापति जिला मुख्यालय जलापूर्ति योजना का भी उद्घाटन किया। 
  • इम्फाल में पीपीपी आधार पर बनने वाले अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल की आधारशिला रखी। 
  • मणिपुर में कोविड से संबंधित बुनियादी सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने कियामगेई में 200 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया। 
  • राज्य में हथकरघा उद्योग को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री ने मेगा हैंडलूम क्लस्टर और क्राफ्ट एंड हैंडलूम विलेज परियोजनाओं सहित कई अन्य महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News