मन की बात में बोले PM मोदी, दिल्ली में 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी

punjabkesari.in Sunday, Jan 31, 2021 - 12:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2021 की पहला मन की बात की शुरुआत करते हुए कहा कि जब मैं आपसेे बात करता हूं तो ऐसा लगता है, जैसे आपके बीच, आपके परिवार के सदस्य के रूप में उपस्थित हूं। हमारी छोटी-छोटी बातें, जो एक-दूसरे को कुछ सिखा जाए, जीवन के खट्टे-मीठे अनुभव जो जीभर के जीने की प्रेरणा बन जाए, बस यही तो है ‘मन की बात’। पीएम मोदी ने कहा कि इस साल की शुरुआत भारतीय क्रिकेट टीम की उपलब्धियों से हुआ लेकिन गणतंत्र दिवस पर तिरंगे के अपमान से काफी दुख हुआ। देश भी इस घटना से दुखी है।

PunjabKesari

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र ने असाधारण कार्य कर रहे लोगों को उनकी उपलब्धियां और मानवता के प्रति उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। इस साल भी पुरस्कार पाने वालों में, वे लोग शामिल हैं जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम किया है। हमें आने वाले समय को नई आशा और नवीनता से भरना है। हमने पिछले साल असाधारण संयम और साहस का परिचय दिया। इस साल भी हमें कड़ी मेहनत करके अपने संकल्पों को सिद्ध करना है।

PunjabKesari

मन की बात की खास बातें

  • इस साल की शुरुआत के साथ ही कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को भी करीब-करीब एक साल पूरा हो गया है। जैसे कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई एक उदाहरण बनी है, वैसे ही, अब, हमारा Vaccination programme भी, दुनिया में एक मिसाल बन रहा है।
  • आप जानते हैं और भी ज्यादा गर्व की बात क्या है? हम सबसे बड़े Vaccine programme के साथ ही दुनिया में सबसे तेज गति से अपने नागरिकों का Vaccination भी कर रहे हैं। 
  • संकट के समय में भारत, दुनिया की सेवा इसलिए कर पा रहा है, क्योंकि, भारत, आज दवाओं और Vaccine को लेकर सक्षम है, आत्मनिर्भर है। यही सोच आत्मनिर्भर भारत अभियान की भी है।

  • भारत के हर हिस्से में, हर शहर, कस्बे और गांव में आजादी की लड़ाई पूरी ताकत के साथ लड़ी गई थी। भारत भूमि के हर कोने में ऐसे महान सपूतों और वीरांगनाओं ने जन्म लिया, जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया।

  •  देश में सड़क सुरक्षा को लेकर सरकार के साथ ही व्यक्तिगत और सामूहिक स्तर पर कई तरह के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

  • इसी महीने 18 जनवरी से 17 फरवरी तक देश में ‘सड़क सुरक्षा माह' मनाया जा रहा है। सड़क हादसे आज हमारे देश में ही नहीं पूरी दुनिया में चिंता का विषय हैं। इसको लेकर सरकार के साथ ही व्यक्तिगत और सामूहिक स्तर पर कई तरह के प्रयास भी किए जा रहे हैं। जीवन बचाने के इन प्रयासों में हम सबको सक्रिय रूप से भागीदार बनना चाहिए।

  • सीमा सड़क संगठन सड़क दुर्घनाओं की रोकथाम को लेकर लोगों में जागरुकता लाने के लिए अभिनव स्लोगन का उपयोग करता है। सड़को से गुजरते हुए ये स्लोगन देखने को मिलते हैं। जैसे This in highway not run way ये स्लोगन सड़क पर सावधानी बरतने को लेकर लोगों को जागरूक करने में काफी प्रभावी होते हैं।

PunjabKesari

बता दें कि पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी रेडियो पर देशवासियों से मन की बात करते हैं। प्रधानमंत्री की मन की बात का प्रसारण आकाशवाणी के साथ-साथ दूरदर्शन पर भी होगा। इसके अलावा यह नरेंद्र मोदी ऐप पर भी उपलब्ध होगा। पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज के जरिए भी इसे सुना जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News