कभी हसीना पर इस विवादित टिप्पणी के लिए ट्रोल हो गए थे PM मोदी

punjabkesari.in Friday, Apr 07, 2017 - 02:23 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निमंत्रण पर भारत आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की स्वयं हवाई अड्डे पर पहुंच कर अगवानी की। हसीना भारत की चार दिन की यात्रा पर आज दोपहर करीब साढ़े बारह बजे पालम वायुसैनिक अड्डे पर पहुंचीं। हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री के साथ ही केन्द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो भी मौजूद थे। भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग पर दो अहम करार और परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग को लेकर एक समझौते सहित करीब 25 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है। हसीना के भारत आने पर मोदी काफी खुश हैं लेकिन एक समय ऐसा था जब हसीना पर अपनी टिप्पणी के लिए पीएम ट्रोल हो गए थे।

ये कहा था मोदी ने
2015 में मोदी का बांग्लादेश दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक था। उन्होंने सीमा समझौते पर मुहर लगाकर बांग्लादेश के साथ 40 साल पुराने विवाद को सुलझाया और ढाका को 2 बिलियन डॉलर का कर्ज देकर चीन के बांग्लादेश पर बढ़ते असर को रोकने की कोशिश की लेकिन ढाका यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करते हुए वो कुछ ऐसा कह बैठे जो दुनिया भर में सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना। मोदी का कहना था कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने महिला होने के बावजूद आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है। हालांकि मोदी के करीब डेढ़ घंटे लंबे भाषण के कई हिस्सों को दोनों देशों में सराहा गया लेकिन कई लोगों ने इस टिप्पणी को महिलाओं के लिए अपमानजनक माना था।

आतंकवाद पर सख्त हसीना
मोदी ने हसीना की तारीफ के लिए अल्फाज भले ही गलत चुने हों, लेकिन आतंकवाद के मसले पर बांग्लादेशी पीएम के रवैये का लोहा दुनिया भर में माना गया है। चाहे पाकिस्तान के खिलाफ दो-टूक हो या उनके देश में इस्लामिक कट्टरवाद के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई, हसीना ने बांग्लादेशी सियासत के धर्मनिरपेक्ष और उदारवादी चरित्र को बचाने के लिए बड़ा सियासी जोखिम उठाया है। बता दें कि शनिवार को हैदराबाद हाऊस में हसीना की प्रधानमंत्री के साथ शिखर बैठक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News