PM मोदी ने अपने जन्मदिन पर इस राज्य को दिया बड़ा तोहफा, हर महिला को मिलेंगे 5000 रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 01:59 PM (IST)

ओडिशा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 74वें जन्मदिन पर ओडिशा का दौरा किया, जहां उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों और परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने भुवनेश्वर में एक आदिवासी परिवार के गृह प्रवेश समारोह में भाग लिया और जनता को संबोधित करते हुए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। यहां उन्होंने एक आदिवासी परिवार के गृह प्रवेश समारोह में भाग लिया। उन्होंने इस अनुभव को विशेष बताते हुए कहा कि, "हर साल जन्मदिन पर मां से आशीर्वाद लेने जाता था। इस बार मां नहीं हैं, लेकिन एक आदिवासी मां ने मुझे खिरी खिलाई।" इस अनुभव को मोदी ने खास बताया और कहा कि यह उनके लिए अमूल्य था।

प्रधानमंत्री के ओडिशा दौरे की प्रमुख बातें: 

  1. सुभद्रा योजना की शुरुआत:

    • प्रधानमंत्री ने ओडिशा सरकार की महिला केंद्रित योजना ‘सुभद्रा’ की शुरुआत की। इस योजना के तहत 21 से 60 साल आयुवर्ग की सभी पात्र महिलाओं को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच साल की अवधि में 50,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि दो किश्तों में भेजी जाएगी।
    • कार्यक्रम के दौरान 25 लाख से अधिक महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में 1,250 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई।
  2. रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन:

    • प्रधानमंत्री ने ओडिशा में 3,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसमें 2,871 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है।
    • इसके साथ ही, उन्होंने 1,000 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।
  3. गणेश पूजा पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया:

    • मोदी ने गणेश पूजा में भाग लेने को लेकर कांग्रेस और उनके समर्थकों पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि सत्ता के भूखे लोग गणेश पूजा से परेशान हो रहे हैं और पिछले दिनों कांग्रेस के इकोसिस्टम के लोग इस वजह से भड़के हुए हैं।

यह भी पढ़ें- श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर SC में हुई सुनवाई, जानिए कार्ट ने क्या कहा

प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे का मुख्य उद्देश्य ओडिशा में विकास परियोजनाओं की शुरुआत करना और महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम उठाना था। इस दौरान उन्होंने कई नई योजनाओं का अनावरण कर राज्य की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को मजबूत करने के प्रयास किए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News