'देवभूमि' उत्तराखंड के स्थापना दिवस पर बोले PM मोदी- सौंदर्य से भरपूर प्रदेश ऊंचाइयों को छूता रहे

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 10:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के निवासियों को राज्य के स्थापना दिवस के मौके पर सोमवार को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संपदा और नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर यह प्रदेश ऐसे ही विकास की नित नई ऊंचाइयों को छूता रहे। उत्तराखण्ड, उत्तर भारत में स्थित एक राज्य है जिसकी स्थापना 9 नवम्बर 2000 को सत्ताइसवें राज्य के रूप में की गई थी। 

PunjabKesari

वर्ष 2000 से 2006 तक यह उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था। मोदी ने अपने बधाई संदेश में कहा कि उत्तराखंड के निवासियों को राज्य के स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई। प्रगति के पथ पर अग्रसर, प्राकृतिक संपदा और नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर यह प्रदेश ऐसे ही विकास की नित नई ऊंचाइयों को छूता रहे।

PunjabKesari

पृथक उत्तराखंड की मांग को लेकर कई वर्षों तक चले आंदोलन के बाद आखिरकार 9 नवंबर 2000 को उत्तराखण्ड को सत्ताइसवें राज्य के रूप में भारत गणराज्य में शामिल किया गया था। वर्ष 2000 से 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से पुकारा जाता था, लेकिन जनवरी 2007 में स्थानीय लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए इसका आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखण्ड कर दिया गया। उत्तर प्रदेश का हिस्सा रहे उत्तराखंड की सीमाएं उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं। 

PunjabKesari

पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य हैं। हिन्दी और संस्कृत में उत्तराखण्ड का अर्थ उत्तरी क्षेत्र या भाग होता है। उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि कई प्राचीन धार्मिक स्थलों के साथ ही यह राज्य हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र मानी जाने वाली देश की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना का उद्गम स्थल है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News