आसियान सम्मेलन में भाग लेने मनीला पहुंचे पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

punjabkesari.in Sunday, Nov 12, 2017 - 04:12 PM (IST)

मनीला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31वां आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचे। आसियान के स्वर्ण जयंती समारोह के मौके पर इस साल इन शिखर सम्मेलनों की भारत के लिये खास अहमियत है। आसियान शिखर सम्मेलन, इससे संबंधित बैठकों और स्वर्ण जयंती समारोह के साथ-साथ चलेगा। इस साल भारत-आसियान संवाद कायम होने की 25वीं वर्षगांठ है। यह भारत आसियान साझेदारी का 15वां और भारत आसियान रणनीतिक साझेदारी का पांचवां वर्ष है। फिलीपींस की मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक मोदी आसियान शिखर सम्मेलन के कुछ समय बाद फिलीपींस की यात्रा पर आ सकते हैं।

वर्ष 1981 के बाद फिलीपींस की यात्रा पर जाने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं। मोदी की इस अवसर पर राष्ट्रपति दुतेर्ते के साथ एक द्विपक्षीय बैठक होगी जिसमें दोनों देशों के बीच कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग केे कुछ करार भी होंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री की विश्व के कई अन्य नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेने की संभावना है।आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है।

ट्रंप भी एशिया के पांच देशों की अपनी यात्रा के तहत यहां पहुंचने वाले हैं। भारत, अमेरिका, जापान व आस्ट्रेलिया के बीच चतुर्पक्षीय गठजोड़ बनाने के प्रस्ताव के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी।
 

वहीं मोदी ने उम्मीद जताई कि मनीला की उनकी इस यात्रा से फिलीपींस के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को भी नया बल मिलेगा। साथ ही आसियान देशों के साथ राजनीतिक सुरक्षा, आर्थिक व सामाजिक-सांस्कृतिक क्षेत्र में भारत के संबंध मजबूत होंगे। मोदी फिलीपींस में भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे। मोदी व ट्रंप अपनी बैठक में क्षेत्र के सुरक्षा दृश्य सहित साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि इस मुलाकात से पहले ही शुक्रवार को ट्रंप भारत की आर्थिक वृद्धि व प्रधानमंत्री मोदी की सराहना कर चुके हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News