मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मिले पीएम मोदी, इस मुद्दे पर हुई बात

punjabkesari.in Thursday, May 31, 2018 - 11:15 AM (IST)

कुआलालंपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मलेशिया के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने पर सकारात्मक चर्चा हुई। तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में आज मलेशिया पहुंचे मोदी ने पुत्राज्या के पेरदाना पुत्र कॉम्प्लेक्स स्थित महातिर के कार्यालय मे उनसे भेंट की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया है, ‘‘हमारी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने के संबंध में दोनों नेताओं ने सकारात्मक चर्चा की। प्रधानमंत्री ने डॉक्टर महातिर को मलेशिया का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी।’’

PunjabKesari

PunjabKesari

मलेशिया के प्रधानमंत्री के रूप में 92 वर्षीय महातिर मोहम्मद ने 10 मई को शपथ ली थी। महातिर के नेतृत्व में विपक्षी गठबंधन ने हाल ही में संपन्न आम चुनावों में बारिसन नेशनल (बीएन) गठबंधन पर अभूतपूर्व जीत हासिल की जो मलेशिया में 1957 से सत्ता में था। इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि मोदी भारत-मलेशिया सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर महातिर के साथ से चर्चा करेंगे। कुमार ने ट्वीट किया था, ‘‘मलेशिया एक रणनीतिक साझेदार और हमारी एक्ट ईस्ट नीति में प्राथमिकता वाला देश है।’’ मोदी और महातिर के बीच व्यापार और निवेश पर भी चर्चा होने की संभावना है।

PunjabKesari

नई दिल्ली में ही मोदी ने कहा था कि इंडोनेशिया से सिंगापुर जाने के दौरान वह कुछ समय के लिए मलेशिया में रूककर महातिर से मुलाकात करेंगे और नए मलेशियाई नेतृत्व को बधाई देंगे। मलेशिया से प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर जाएंगे , जहां वह वाॢषक सुरक्षा बैठक शांगरी-ला डायलॉग में कल अहम संबोधन देंगे। इंडोनेशिया की पहली सरकारी यात्रा के दौरान मोदी ने राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ ‘सकारात्मक चर्चा’ की। भारत और इंडोनेशिया के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता सहित 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News