पीएम मोदी और हसीना भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन का करेंगे उद्घाटन, वीडियो कांफ्रेंस होगा जरिया

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2023 - 09:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को बांग्लादेश की अपनी समकक्ष शेख हसीना के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी। यह भारत और बांग्लादेश के बीच पहली सीमा-पार ऊर्जा पाइपलाइन है, जिसे 377 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है। पीएमओ ने कहा कि इसमें से लगभग 285 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पाइपलाइन के बांग्लादेश के हिस्से को अनुदान सहायता के तहत भारत सरकार द्वारा वहन किया गया है।

उसके मुताबिक पाइपलाइन में हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) के 10 लाख मीट्रिक टन प्रतिवर्ष (एमएमटीपीए) परिवहन की क्षमता है। यह शुरू में उत्तरी बांग्लादेश के सात जिलों में हाई-स्पीड डीजल की आपूर्ति करेगा। पीएमओ ने कहा कि भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन के संचालन से एचएसडी को भारत से बांग्लादेश ले जाने का एक स्थायी, विश्वसनीय, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल तरीका स्थापित होगा और दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा में सहयोग को और बढ़ाया जाएगा।

करीब 130 किमी लंबी भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन का 125 किमी लंबा हिस्सा बांग्लादेश में है, जबकि इसका पांच किमी हिस्सा भारत में है। इससे पहले, बांग्लादेश ट्रेन की मदद से भारत से डीजल का आयात करता था। भारत से पाइपलाइन के माध्यम से डीजल आयात करने के लिए 2017 में एक दीर्घावधि समझौता हुआ था। ये पाइपलाइन पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से दिनाजपुर के पार्वतीपुर में मेघना पेट्रोलियम डिपो तक गई है। जानकारी के अनुसार मार्च 2020 में शुरू हुई द्विपक्षीय परियोजना को पहले जून, 2022 तक पूरा होना था, लेकिन कोविड महामारी के कारण इसमें देरी हुई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News