PM मोदी का जनता के नाम पत्र- कोरोना के खिलाफ लड़ाई लंबी, पर हमें अपने पैरों पर खड़ा होना ही होगा

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 09:01 AM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र में मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल का एक साल को शनिवार पूरा हो रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम एक पत्र लिखा है। पत्र में पीएम मोदी ने पिछले एक साल की सरकार की उपलब्धियों के बारे में जिक्र करते हुए लिखा कि इस एक साल में सरकार ने ऐसे कई बड़े फैसे लिए जिससे लोगों के सपनों को उड़ान मिली है। प्रधानमंत्री ने पत्र में लिखा कि आज से एक साल पहले भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक नया स्वर्णिम अध्याय जुड़ा थे। देश में दशकों बाद पूर्ण बहुमत की किसी सरकार को लगातार दूसरी बार जनता ने जिम्मेदारी सौंपी। इस ऐतिहासिक अध्याय को रचने में सबसे बड़ी भूमिका आपकी (जनता) है। पीएम मोदी ने लिखा ऐसे में आज का दिन मेरे लिए आपको नमन करने  का है कि आपने इस सरकार को चुना। साथ ही आज का दिन भारत और भारतीय लोकतंत्र के प्रति आपनी इस निष्ठा को प्रणाम करने का है।

PunjabKesari

पीएम मोदी के पत्र की बड़ी बातेंं

  • अगर कोरोना संकट न होता और स्थिति सामान्य होती तो आज आपके बीच आकर आप सबके दर्शन करने का मुझे सौभाग्य मिलता लेकिन जो परिस्थितियां बनी हुई हैं उसके कारण  मैं इस पत्र के द्वारा आपका आशीर्वाद लेने आया हूं।
  • पत्र में मोदी ने Covid-19 के कारण देशभर में लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों, कारीगरों, छोटे उद्योगों, दुकानदारों, रेहड़ी पटरी पर ठेला लगाने वालों को हुई परेशानियों का जिक्र किया और कहा कि इनकी परेशानियां दूर करने के लिए सभी मिलकर प्रयास कर रहे हैं।
  • कोरोना वायरस के प्रति लोगों को सचेत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें यह भी ध्यान रखना है कि जीवन में हो रही असुविधा, जीवन पर आफत में न बदल जाए। इसके लिए प्रत्येक भारतीय के लिए हर दिशा-निर्देश का पालन करना बहुत आवश्यक है। जैसे अभी तक हमने धैर्य और जीवटता को बनाए रखा है, वैसे ही उसे आगे भी बनाए रखना है।
  • Covid-19 के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता की अपील करते हुए मोदी ने कहा कि भारत आज अन्य देशों की तुलना में ज्यादा संभली हुई स्थिति में है। ये लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं और विजयी होना हम सबका सामूहिक संकल्प है।
  • पिछले कार्यकाल की उपलब्धियों के बारे में जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, हमने गरीबों के बैंक खाते खोलकर, उन्हें मुफ्त गैस कनेक्शन देकर, मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर, शौचालय बनवाकर और घर बनवाकर गरीब की गरीमा भी बढ़ाई।
  • उस कार्यकाल में जहां सर्जिकल स्ट्राइक हुई, एयर स्ट्राइक हुई। वहीं हमने वन रैंक वन पेंशन, वन नेशन वन टैक्स- जीएसटी, किसानों की MSP की बरसों पुरानी मांगों को भी पूरा करने का काम किया। पहला कार्यकाल अनेकों आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए समर्पित रहा।
  • 2019 में आपका आशीर्वाद, जनता का आशीर्वाद, देश के बड़े सपनों के लिए था, आशाओं-आकंक्षाओं की पूर्ति के लिए था। इस एक साल में लिए गए फैसले इन्हीं बड़े सपनों की उड़ान है। उन्होंने आगे लिखा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' इस मंत्र को लेकर आज देश सामाजिक हो या आर्थिक, वैश्विक हो या आंतरिक, हर दिशा में आगे बढ़ रहा है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले साल की उपलब्धियों के बारे लिखा, 'पिछले एक साल में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ज्यादा चर्चा में रहे और इस वजह से इन उपलब्धियों का स्मृति में रहना भी बहुत स्वाभाविक है- अनुच्छेद 370, राम मंदिर निर्माण, तीन तलाक हो या फिर नागरिकता संशोधन कानून, ये सारी उपलब्धियां सभी को स्मरण हैं।एक के बाद एक ऐतिहासिक निर्णयों के बीच अनेक फैसले और बदलाव ऐसे भी हैं जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति और नए लक्ष्य दिए हैं।
    PunjabKesari
  • चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद के गठन ने जहां सेनाओं में समन्वय को बढ़ाया। मिशन गगनयान के लिए भी भारत ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।
  • आज पीएम किसान सम्मान निधि के दायरे में हर किसान आ चुका है, पिछले एक साल में इस योजना के तहत 9.50 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 72 हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि जमा कराई गई। 15 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों में पीने का शुद्ध पानी पाइप से मिले, इसके लिए जल जीवन मिशन शुरू किया गया। 50 करोड़ से अधिक के पशुधन के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुफ्त टीकाकरण का बड़ी अभियान चलाया जा रहा है।
  •  देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसान, खेत मजदूर, छोटे दुकानदार और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक साथियो, सभी के लिए 60 साल की आयु के बाद 3 हजार रुपए की नियमित मासिक पेंशन की सुविधा सुनिश्चित हुई है।
  • मछुआरों की सहूलियत बढ़ाने के लिए, सुविधाओं और ब्लू इकोनॉमी को मजबूत करने के लिए अलग से विभाग बनाया गया है। व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड के निर्माण का निर्णय लिया गया है। करीब 7 करोड़ बहनों को भी अब ज्यादा वित्तीय सहायता दी जा रही है. इन समूहों के लिए बिना गारंटी के ऋण को 10 लाख से बढ़ाकर दोगुना यानी 20 लाख कर दिया गया है।
  • आदिवासी बच्चों की शिक्षा के लिए देश में 450 से ज्यादा नए एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूलों का निर्माण शुरू किया गया।
  • सामान्य जन के हित से जुड़े बेहतर कानून बनें, इसके लिए भी पिछले 1 साल में तेजी से काम हुआ और पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। यही कारण है कि कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट हो, चिटफंड कानून में संशोधन हो, दिव्यांगों, महिलाओं और बच्चों को अधिक सुरक्षा देने वाले कानून हों, ये सब तेजी से बन पाए हैं।
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News