PM बोले- डाक्टर्स आज भी भगवान का रूप, ऐसा मंच जरूरी जहां सब को मिले सस्ता इलाज

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 01:06 PM (IST)

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिकित्सा उपकरणों के लिए दूसरे देशों पर निर्भरता को कम करने पर आज जोर दिया ताकि लोगों के लिए इलाज को सस्ता बनाया जा सके। टाटा मेमोरियल सेंटर के सामाजिक सेवा के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर एक पुस्तक का विमोचन करने के बाद मोदी ने कहा, ‘‘70 फीसदी चिकित्सा उपकरण विदेशों से आयात किए जाते हैं। इस स्थिति को बदला जाना चाहिए क्योंकि इससे इलाज काफी महंगा पड़ता है।’’ वह मुंबई में आयोजित कार्यक्रम को नई दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति का उद्देश्य वहन करने योग्य स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करना है।

सस्ते इलाज का किया आह्वान
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति लेकर आए हैं। इसके साथ ही हमारा लक्ष्य सभी के लिए सस्ती स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करना है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य लोगों के सभी वर्गों तक अच्छी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है और इसके तहत देशभर में नए एम्स और मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। मोदी ने कहा, ‘‘हम देशभर में नए एम्स और मेडिकल कॉलेज लेकर आ रहे हैं। हम चाहते हैं कि प्रत्येक नागरिक की अच्छे इलाज तक पहुंच हो।’’ ‘समय के रेत पर पैरों के अमिट निशान’ शीर्षक वाली पुस्तक का विमोचन करने के बाद मोदी ने कहा, ‘‘मैं टाटा (मेमोरियल) अस्पताल को उनकी प्लेटिनम जुबली पर बधाई देता हूं। मैं इस किताब का विमोचन करके खुश हूं।’’ किताब में अस्पताल की यात्रा के बारे में बताया गया है और उसकी वृद्धि तथा विकास को रेखांकित किया गया है।

टाटा मैमोरियल सेंटर के 75 साल
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘75 वर्ष बाद इस संस्थान को शिक्षा, मानव संसाधन विकास और अनुसंधान के लिए जाना जाता है। भारत में बहुत कम अस्पतालों ने लोगों की बीमारियों के लिए इतना कुछ किया है।’’ कैंसर को इस समय की सबसे बड़ी चुनौती बताते हुए उन्होंने कहा कि एक साझा मंच बनाना अहम है जहां मरीजों को सस्ता इलाज मिले। उन्होंने कहा, ‘‘कैंसर किसी के भी लिए ‘अग्नि परीक्षा’ से कम नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि कैंसर के उपचार के लिए टाटा मेमोरियल अस्पताल का योगदान प्रशंसनीय है। मोदी ने कहा, ‘‘मैं गरीबों की सेवा करने के लिए रतन टाटा और टाटा मेमोरियल अस्पताल को बधाई देता हूं।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News