सीमा विवादः भारत के साथ युद्ध की तैयारी में चीन ? तिब्बत के पास रात को किया युद्धाभ्यास

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 11:05 AM (IST)

बीजिंगः एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस के महासंकट में उलझी हुई है, वहीं चीन लगातार अपने महत्वकांक्षी एजेंडों को अंजाम देने में जुटा हुआ है। सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। बेशक दोनों देश कूटनीति और बातचीत के जरिए मामला सुलझाने की बात कह रहे हैं  लेकिन हकीकत इसके विपरीत नजर आ रही है क्योंकि दोनों सेनाओं ने ही किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। गुप्त सूत्रों के मुताबिक चीन बातचीत से अधिक अपनी ताकत दिखाने को बेताब दिख रहा ।  चीनी सेना को भारत से सटी तिब्बत सीमा के पास युद्ध अभ्यास भी करते हुए देखा गया है।  चीन ने तिब्बत मिलिट्री कमांड पर न सिर्फ पहाड़ों पर लड़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले हथियार भिजवाए हैं, बल्कि रात में कैसे जंग लड़ी जाएगी इसका भी अभ्यास किया जा रहा है।

PunjabKesari

हालांकि अमेरिका ने भारत का पक्ष लेते हुए चीन को ताकत के बजाय मामले को कूटनीति से सुलझाने की सलाह दी है।  चीन के मुखपत्र यानि सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तिब्बत कमांड ने हाल ही में ऊंचाई के इलाकों में और खासकर रात में युद्ध लड़ने का अभ्यास किया जिसका लक्ष्य दुर्गम क्षेत्रों में लड़ाई करने की ट्रेनिंग और रात में हमला करने पर ही केन्द्रित था। ये युद्ध अभ्यास समुद्र तल से 4700 मीटर की ऊंचाई पर तिब्बत सीमा के पास किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक रात के एक बजे पूरी बटालियन ने तिब्बत कि तंग्गुलिया माउंटेन कि तरफ निशाना बनाकर युद्ध अभ्यास किया। इस दौरान सभी गाड़ियों ने अपनी लाइटें बंद रखीं और नाइट विजन डिवाइसेज के सहारे युद्ध लड़ने का अभ्यास किया गया।

PunjabKesari

अंधेरे में युद्ध का सबसे बड़ा फायदा यह माना जाता है कि इससे ड्रोन हमलों से बचा जा सकता है। इससे पहले सोमवार को CCTV( चायनीज सेन्ट्रल टीवी) ने भी एक प्रोग्राम में इस युद्ध अभ्यास की जानकारी दी। इस अभ्यास में आमने-सामने की लड़ाई, स्नाइपर अटैक, लाइट आर्मर्ड वेहिकल अटैक और एंटी टैंक रॉकेट के जरिये हमलों का अभ्यास किया गया। इस युद्ध अभ्यास में बिना दुश्मन को जानकारी लगे उसके बेस तक पहुंचना और उसे नष्ट कर देने की ट्रेनिंग पर जोर दिया गया था। इस अभ्यास के दौरान 2000 से ज्यादा मोर्टार, राइफल ग्रेनेड, एंटी टैंक रॉकेट का इस्तेमाल किया गया। ये अभ्यास कमांडर ऑफ़ स्काउट बटालियन मा किन की देखरेख में अंजाम दिया गया.। उधर चीनी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को भी कहा कि भारत के साथ अच्छी बातचीत चल रही है और स्थिति सामान्य है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News