उमस भरी गर्मी से बेहाल उत्तर भारत के लोग, IMD ने जताया अगले कुछ दिन में बारिश का अनुमान

Sunday, Jul 18, 2021 - 09:56 AM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों में उमस भरी और चिलचिलाती गर्मी ने लोगों की जीना मुहाल कर दिया है। रात को भी इस गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश को छोड़कर उत्तर भारत के अधिकांश मैदानी इलाकों में मौसम गर्म है। हालांकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में इस क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है। 

जानिए राज्यों का हाल

  • हिमाचल प्रदेश में मौसम कार्यालय ने अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी के साथ भूस्खलन की चेतावनी जारी की। 
  • इसी के साथ IMD ने रविवार दोपहर और शाम को दिल्ली-NCR में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की। मौसम विज्ञानी ने कहा कि शहर के अधिकांश हिस्सों में मुख्य तौर पर बादल छाए रहने व गरज के साथ बूंदाबांदी होने संभावना है और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।
  • शिमला स्थित मौसम केंद्र ने कहा कि मौसम की हालिया परिस्थिति और अलग-अलग वैश्विक एवं क्षेत्रीय मॉडल के विश्लेषण से संकेत मिला है कि हिमाचल प्रदेश में बारिश की गति बढ़ेगी और अगले-तीन से चार दिन में निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में सामान्य से भारी बारिश होगी। मौसम केंद्र ने चेतावनी देते हुए कहा कि पूर्वानुमानित मौसमी परिस्थितियों की वजह से राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग पर भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं और निचले इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। नदी- नालों का जलस्तर बढ़ सकता है। इसके अलावा, यातायात, बिजली और संचार व्यवस्था बाधित हो सकती है। मौसम कार्यालय ने कहा कि इसके मद्देनजर राज्य सरकार के प्राधिकारियों को सलाह दी जाती है कि वे उचित सुरक्षा उपाय करें। 
  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बूंदाबांदी और 19 जुलाई व 20 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 
  • राजस्थान में 24 घंटों के दौरान कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गईं।

Seema Sharma

Advertising