Kargil Vijay Diwas: भारतीय सेना के प्रति लद्दाखियों का अमूल्य योगदान, जवानों के लिए राशन जुटाकर पहुंचाया था 200 किमी दूर

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 02:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 25वीं कारगिल विजय दिवस पर लद्दाखियों के भारतीय सेना के प्रति अमूल्य योगदान को याद करना महत्वपूर्ण है। कारगिल युद्ध के दौरान, लद्दाख के ग्रामीणों ने भारतीय सेना की बहुत मदद की। लद्दाख बौद्ध संघ (एलबीए) ने इस दौरान बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एलबीए ने पहाड़ों पर युद्ध के मोर्चे पर भारतीय सेना को राशन और अन्य रसद पहुंचाने के लिए वालंटियर उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीणों को संगठित किया। इसके लिए, एलबीए के युवा विंग के अध्यक्ष गेलोंग लोबजेंग न्यांतक ने युद्ध स्थल का दौरा किया और सैनिकों की मदद और उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी ली।
PunjabKesari
जवानों के लिए लद्दाख वालों ने जुटाया था राशन
न्यांतक और उनकी टीम जब लेह लौटीं, तो उन्होंने युद्ध के प्रयास में भाग लेने के लिए वालंटियर की भर्ती के लिए एक अभियान चलाया। इस अभियान का परिणाम यह रहा कि लगभग हर गांव ने कई वालंटियर प्रदान किए। लद्दाखी लोगों ने युद्ध के समय में भारतीय सैनिकों के लिए विशेष खाद्य पदार्थ तैयार करना शुरू किया। इनमें लद्दाखी सूखे मेवे, भुना हुआ जौ, जौ का आटा और स्थानीय रोटी जिसे "मरकुर" कहा जाता है, शामिल थे। इन खाद्य पदार्थों को विभिन्न गांवों की महिला वालंटियर ने पैक किया और युद्ध क्षेत्र में भेजा। इस तरह, लद्दाखियों ने अपने सामर्थ्य और सहयोग से भारतीय सेना की मदद की और युद्ध में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 
PunjabKesari
'लद्दाख में सभी समुदायों ने सेना को युद्ध जीतने में की मदद...'
उन्होंने कहा कि जब में पहली बार आया तो मुझे एहसास हुआ कि हमारे सैनिकों को मदद की जरूरत है। मैं एलबीए अध्यक्ष त्सेरिंग सम्फेल और लेह के अन्य वरिष्ठ नागरिकों के साथ बैठक करने के लिए लेह लौट आया। हमने विभिन्न गांवों से वालंटियर जुटाने का फैसला किया। कई समाज आगे आए। चूबी यांग्त्से त्सोग्स्पा समाज सबसे पहले आगे आया। उन्होंने कहा कि उन्होंने खुद लेह से 17 वालंटियर की एक टीम का नेतृत्व किया, जिन्हें युद्ध के मैदान में सैनिकों का समर्थन करने के लिए 200 किमी से अधिक की यात्रा शुरू करने पर लेह से रवाना किया गया था। इसके बाद में गेलोंग न्यांतक और उनकी टीम को सैनिकों से भावनात्मक पत्र मिले, जिसमें उनकी मदद के लिए उन्हें धन्यवाद दिया गया था। तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस ने भी एलबीए को पत्र लिखकर भारतीय सेना को युद्ध जीतने में मदद करने के लिए लद्दाख के लोगों के स्वैच्छिक समर्थन को स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि लद्दाख में सभी समुदायों ने सेना को युद्ध जीतने में मदद करने के लिए अपनी स्वैच्छिक सेवाएं दीं।
PunjabKesari
गरखोन के चरवाहे ने भारतीय सेना को दी थी पाक सैनिकों की पहली सूचना
गरखोन के चरवाहे ताशी नाम गेल 2 मई 1999 को भारतीय सेना को पाकिस्तानी मौजूदगी के बारे में सूचित करने वाले पहले व्यक्ति थे। ताशी का कहना है कि मैं अपने खोए हुए जो (गाय और याक का संकर जो हल चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) की तलाश में गया था, लेकिन मैंने देखा कि इलाके में कुछ लोग कुछ बना रहे थे। इसलिए मैंने तुरंत सेना को सूचित किया और अगले दिन सेना साइट की जांच करने गई और मैं उनके साथ गया। ताशी नामगेल ने दावा किया इस तरह हमें पता चला कि पाकिस्तानी पहले ही हमारे इलाके में घुस कर कब्जा जा चुके हैं। सेना के लिए खाद्य सामग्री पैक करते स्थानीय लोग।
PunjabKesari
'हम 11 दुश्मन सैनिकों को मारने और...'
तिया गांव के वीर चक्र विजेता मानद कैप्टन त्सेरिंग स्टोबदान ने बताया कि हमने सीमित बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के साथ युद्ध लड़ा, लेकिन हम रणनीतिक चोटियों पर बैठे दुश्मनों को सफलतापूर्वक पीछे धकेलने में सक्षम थे। ऑस्कर के हवलदार त्सावांग शहीद हो गए, लेकिन हम 11 दुश्मन सैनिकों को मारने और उनसे कई गोला-बारूद जब्त करने में सक्षम थे। यह कारगिल युद्ध की जीत की शुरुआत थी। वे कहते हैं कि सेना लद्दाखी नागरिकों की सेवाओं को नहीं भूल सकती।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News