कब सुधरेंगे लोग! 3 मासूमों की मौत से भी नहीं ले रहे सबक

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 09:47 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): दिल्ली गेट चौराहे पर शनिवार रात तेज रफ्तार और ट्रैफिक नियमों की अनदेखी ने 3 मासूमों की जान ले ली। रात के समय एक ही स्कूटी पर सवार हो निकले 3 नाबालिगों की स्कूटी अत्यधिक तेज रफ्तार के कारण सड़क किनारे खंभे से टकरा गई। इस टक्कर में तुर्कमान गेट निवासी तीनों किशोर गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिनकी अस्पताल पहुंचने से पहले मौत हो गई थी। वैसे इस मामले में तीनों ही नाबालिग के परिजनों ने पुलिस जिप्सी द्वारा टक्कर मारने के आरोप लगाए हैं, पर मौत का कारण सिर में गंभीर चोट है। अगर एक ही स्कूटी पर 3 लोग सवार नहीं होते और उन्होंने हेल्मेट पहन रखा होता तो हो सकता है उनकी जान बच जाती। सोमवार को पूरी दिल्ली में दिल्ली गेट चौराहे पर हुआ हादसा अखबारों की सुर्खियां बनी रहीं। 

 

इस दुखद हादसे के बाद भी लोगों ने सबक नहीं ली है। सोमवार शाम भी तुर्कमान गेट व दिल्ली गेट इलाकों में लोग बेरोकटोक एक ही बाइक या स्कूटी पर ट्रिपल राइडिंग करते दिखे। यहीं नहीं ज्यादातर दोपहिया सवार बिना हेल्मेट के ही नजर आए। ऐसे लोगों में कम उम्र के किशोर के साथ ही युवा और बुजुर्ग भी थे, जो बिना अपनी जान की परवाह किए बिना दोपहिया वाहनों की सवारी करते दिखे। जांच टीम ने हादसा के स्थान के आस पास के मार्गों में पडऩे वाले करीब 7 से 8 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाले है। इसमें पता चला है कि तीनों नाबालिग तुर्कमान गेट में शादी समारोह से निकलकर गुरुनानक अस्पताल के सामने से होते बाल भवन वाले रोड पर पहुंचे थे। वहां से तीनों बहादुरशाह जफर मार्ग होते हुए दिल्ली गेट चौराहे पर पहुंचे थे, जहां वे हादसे का शिकार हो गए। 

PunjabKesari

इधर पुलिस ने तीनों किशोरों के परिजनों से उनके जन्म प्रमाण पत्र की मांग की है। क्योंकि पहले तीनों के नाबालिग होने की बात आ रही थी, पर हादसे के बाद परिजनों ने ओसामा के 18 साल पूरे हो जाने का दावा किया है। यदि स्कूटी चला रहे लड़के की उम्र 18 साल से कम हुई तो पुलिस परिजनों के खिलाफ भी कार्रवाई कर सकती है ।पुलिस को मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के पास से मिली फुटेज में हादसे के अगले की पल वहां से एक कार गुजरी थी। पुलिस उस कार चालक का पता लगाने का प्रयास कर रही है। 

 

लोगों ने उड़ा लिए मोबाइल
दिल्ली में शनिवार रात हुए इस दर्दनाक हादसे के दौरान भी कुछ लोग अपनी दुष्टता से बाज नहीं आए। मदद की आड़ में कुछ बदमाशों ने सड़क पर घायल पड़े मोहम्मद ओसामा (19), मोहम्मद साद (16) और मोहम्मद हमजा (15) का मोबाइल गायब कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस और न ही तीनों घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले राहगीरों को उनके मोबाइल मिले। पुलिस अब मामले की जांच करने के साथ ही उनके मोबाइल की भी तलाश कर रही है। 

PunjabKesari

मेन रोड पर लगाउंगा हेल्मेट
इस दौरान जब इस्लामुद्दीन नामक एक स्कूटी सवार, जिसने खुद हेल्मेट नहीं पहन रखी थी। साथ ही अपनी स्कूटी पर बिना हेल्मेट पहले दो अन्य लोगों को बिठाए हुआ था से इसे लेकर पूछा गया तो, उसका जवाब था यहां कौन है चालान काटने वाला। मेन रोड पर जाउंगा तो पहन लूंगा। 

PunjabKesari

मौके पर पहुंची पुलिस टीम
पुलिस की टीम सोमवार को भी हादसा स्थल पर पहुंच जांच की। इस टीम में क्राइम डिटेक्शन और फॉरेंसिक की भी टीम थी जिसने आस पास के नमूने लिए। साथ ही तीनों के परिजनों द्वारा जिप्सी के टक्कर मारे जाने और वहां पर जिप्सी के टायर के निशान पाए जाने की भी जांच की।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News