ओला इलेक्ट्रिक से लोगों ने बनाई दूरी, Bajaj और TVS की बिक्री में हुई बढ़ोतरी
punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2025 - 11:17 AM (IST)
नेशनल डेस्क. ओला इलेक्ट्रिक का एक समय था जब वह भारतीय बाजार में नंबर वन पर थी, लेकिन अब कंपनी को लगातार गिरती बिक्री का सामना करना पड़ रहा है। ओला इलेक्ट्रिक के उत्पादों की गुणवत्ता और खराब आफ्टर सेल सर्विस की वजह से ग्राहकों ने उससे दूरी बनानी शुरू कर दी है। इस कारण ओला की बिक्री लगातार घट रही है। सेल्स रिपोर्ट्स के अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक अब लगातार दूसरे महीने भी तीसरे नंबर पर फिसलती नजर आ रही है।
15 जनवरी तक के सेल्स आंकड़ों के मुताबिक, ओला ने 6,655 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे हैं, जिससे उसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 18% हो गई है। पहले ओला का बाजार में लगभग 50-52% का शेयर था। पिछले साल ओला ने 4 लाख से ज्यादा स्कूटर बेचकर 35% हिस्सेदारी हासिल की थी, लेकिन अब उसकी स्थिति कमजोर हो गई है।
इस बीच बजाज ऑटो और TVS मोटर ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में अपनी बढ़त बना ली है। इन दोनों कंपनियों ने मिलकर लगभग 48% बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है। TVS ने जनवरी के पहले 15 दिनों में 9,800 स्कूटर बेचकर 23% की बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले नंबर पर जगह बनाई है। वहीं बजाज ने इस महीने 8,694 इलेक्ट्रिक वाहन बेचकर 25% हिस्सेदारी के साथ दूसरे पायदान पर जगह बनाई है।
पिछले महीने की बिक्री की स्थिति भी इस साल की शुरुआत में ओला के लिए चुनौतीपूर्ण रही। दिसंबर 2024 में बजाज ने 18,276 चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचकर EV बाजार में एक चौथाई हिस्सेदारी हासिल की। TVS ने 17,212 i-क्यूब स्कूटर बेचकर दूसरा स्थान पाया, जबकि ओला 13,769 स्कूटर बेचकर तीसरे नंबर पर रही। इस दौरान ओला की बाजार हिस्सेदारी में लगभग 19% की गिरावट आई है।