इस तारीख से होगा कोरोना वैक्सीन लेने वाले 18 साल ऊपर के लोगों का रजिस्ट्रेशन

2021-04-22T17:47:59.787

नई दिल्ली: कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का पंजीकरण 28 अप्रैल से कोविन या आरोग्य सेतु ऐप पर शुरू होगा। यह जानकारी बृहस्पतिवार को अधिकारियों ने दी। पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज पहले के चरण की तरह ही हैं। केंद्र सरकार ने एक मई से देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत 18 साल अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति देने की घोषणा की है।



अधिकारी ने बताया कि उम्र की अर्हता सहित कुछ मानकों में बदलाव किए गए हैं और कोविन मंच सभी के लिए टीकाकरण शुरू होने पर भारी मांग के अनुरूप कार्य करने के लिए तैयार है। एक मई से निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र, जो मौजूदा व्यवस्था में सरकार से टीके की खुराक ले रहे हैं और 250 रुपये प्रति खुराक शुल्क ले रहे हैं, सीधे टीका उत्पादनकर्ताओं से टीके की खुराक खरीद सकेंगे।



उदारीकृत मूल्य निर्धारण और त्वरित राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के तहत 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कार्यकर्ताओं का मुफ्त टीकाकरण जारी रहेगा और उनके लिए केंद्र सरकार से टीके की खुराक मिलेगी। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को कहा था, ‘‘चूंकि केंद्र ने टीकाकरण नीति को उदार बनाया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि टीका खुले बाजार में दवा की दुकानों पर उपलब्ध होगा।''

 


Content Writer

Shivam

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static