शहादत को सलाम: लोगों की जान बचाते हुए शहीद हो गया फाइटर अमित

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 11:30 AM (IST)

नई दिल्लीः उत्तर पश्चिमी दिल्ली के पीरागढ़ी में गुरुवार को बैटरी की एक फैक्टरी में आग लग गई और उसे बुझाने के दौरान इस बिल्डिंग का एक बड़ा हिस्सा भीषण धमाके के साथ ढह गया जिससे एक दमकलकर्मी की मौत हो गई और उसके 14 सहयोगी घायल हो गए। आग लगने की खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंचे। 50 से अधिक दमकल गाड़ियां और 300 कर्मी आग बुझाने में लगाए गए थे। लेकिन 6 बजकर 20 मिनट पर जब आग बुझाने का काम खत्म होने वाला था कि तभी एक विस्फोट हुआ जिससे बिल्डिंग का एक हिस्सा ढह गया। शायद बिल्डिंग में एक उपकरण के कंप्रेसर में आग लगने की वजह से यह विस्फोट हुआ। इमारत से कम से कम 18 लोगों को बचाया गया जिनमें इमारत की देखभाल करने वाले दो लोग व एक चौकीदार शामिल है। लोगों को बचाते-बचाते दमकलकर्मी अमित बालियान (20) की मौत हो गई। अमित बुरी तरह से जख्मी हो गया था। अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

PunjabKesari

मरने से पहले बचाई 3 की जान
अमित बीते एक साल में दिल्ली फायर सर्विस में सर्च और रेस्क्यू से जुड़े हुए थे। जिस समय बिल्डिंग का हिस्सा गिरा तो अंदर तीन लोग थे। अमित इस दौरान बुरी तरह से घायल हो गए थे लेकिन वह पीछे नहीं हटे और उंदर फंसे बिल्डिंग के केयरटेकर और दो वर्कर्स को बचाकर बाहर निकाला लेकिन खुद नहीं बच सके। कम्प्रेसर फटने से हुए धमाके के बाद एक के बाद एक कई बैट्रियों में विस्फोट हुए। जिसकारण अमित बुरी तरह से जख्मी हो गए। मिली जानकारी के अनुसार अमित की मौत ज्यादा खून बहने और दम घुटने से हुई।

PunjabKesari

कुछ महीने पहले हुई थी शादी
एक साल पहले दिल्ली फायर सर्विस जॉइन करने वाले अमित की शादी कुछ महीनों पहले ही हुई थी। अमित के पिता बाबू राम दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर हैं, जबकि पत्नी शिवानी यूपी पुलिस में गाजियाबाद में कॉन्स्टेबल हैं। अमित और शिवानी की लव मैरिज हुई थी। दोनों फरवरी, साल 2019 में शादी के बंधन में बंधे थे। बेटे अमित की मौत की खबर सुन जहां पिता की आंखें नम हैं वहीं मां कल रोते-रोते बेहोश हो गई।

 

1 करोड़ मुआवजे का ऐलान
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर अमित की मौत पर बेहद दुख जताया और उनके परिजनों को एक करोड़ मुआवजे का ऐलान किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News