विधान परिषद चुनाव: पटोले का आरोप-महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ विधायकों को केंद्रीय एजेंसियां धमका रही

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2022 - 08:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव से दो दिन पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए, कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने शनिवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों को फोन कर उन्हें बताया जा रहा है कि केंद्रीय एजेंसियों के पास उनके बारे में सभी जानकारी है। राज्य विधान परिषद की 10 सीटों के लिए चुनाव 20 जून को होगा, जिसके लिए भाजपा और राज्य में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) निर्दलीय और छोटे दलों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। पटोले ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि एमवीए के सभी छह उम्मीदवार विजयी होंगे क्योंकि संख्या एमवीए के पक्ष में है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस केंद्र सरकार को सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ' योजना को वापस लेने के लिए मजबूर करेगी क्योंकि युवा इसका विरोध कर रहे हैं। पटोले ने पत्रकारों से कहा, ‘‘केंद्र सरकार विपक्षी दलों की आवाज को दबाने और उन्हें डराने के लिए इन एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। विधायकों (महाराष्ट्र में) को सीधे फोन किए जा रहे हैं। कॉल करने वाले विधायकों से कह रहे हैं कि उन्हें (एजेंसियों को) उनके बारे में सभी जानकारी है और हम सही समय पर इसका खुलासा करेंगे।'' उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का एक ‘‘हथियार'' के रूप में इस्तेमाल कर रही है जो लोकतंत्र के लिए खतरनाक है।

कांग्रेस नेता ने दावा किया, ‘‘भाजपा ने सत्ता के अपने लालच के लिए सारी हदें पार कर दी हैं। अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि (महा विकास अघाड़ी) गठबंधन टूट गया है। जबकि असल में भाजपा टूट रही है।'' उन्होंने भाजपा पर विधान परिषद चुनाव में अड़चन पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, हमारी गणना के अनुसार, संख्या एमवीए के पक्ष में हैं। कांग्रेस को अपना दूसरा उम्मीदवार निर्वाचित कराने के लिए 12 वोट चाहिए जबकि भाजपा को अपने पांचवें उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए 22 वोट चाहिए। इसके बावजूद भाजपा पैसे और केंद्रीय जांच एजेंसियों के दम पर जीत का दावा कर रही है, लेकिन इस बार ये हथकंडे काम नहीं आएंगे। एमवीए के पास पर्याप्त संख्या है और इसके सभी छह उम्मीदवार विधान परिषद चुनाव जीतेंगे।''

आगामी 20 जून को 10 सीटों के लिए होने वाले चुनावों के लिए कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें एमवीए सहयोगी - शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस - प्रत्येक ने दो-दो उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा ने पांच उम्मीदवारों को उतारा है। पटोले ने कहा कि कांग्रेस केंद्र सरकार को सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए 'अग्निपथ' योजना को वापस लेने के लिए मजबूर करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अग्निपथ योजना के विरोध में देशभर के युवा सड़कों पर उतर आए हैं। इस प्रकार की सैन्य भर्ती युवाओं का भविष्य बर्बाद कर देगी। युवा इस भर्ती प्रक्रिया का विरोध कर रहे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं। मैं उनसे हिंसा से दूर रहने की अपील करता हूं।'' पटोले ने कहा कि कांग्रेस देश के युवाओं के साथ है और उनके साथ अन्याय नहीं होने देगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News